कौशांबी में पंचायतों के विकास को दिशा देगा पुनर्बोधात्मक प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में मंडलीय समन्वयक अरुणकांत बरनवाल व स्टेट रिसोर्स ग्रुप के संजय मिश्रा ने खुले में शौचमुक्त भारत अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ग्रामीण इलाकों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छ और कीटाणु रहित जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बारे में बताया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 03:57 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 03:57 PM (IST)
कौशांबी में पंचायतों के विकास को दिशा देगा पुनर्बोधात्मक प्रशिक्षण
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत गरीब ग्रामीणों को रोजगार की विस्तृत जानकारी दी।

प्रयागराज, जेएनएन। कौशांबी में ग्राम पंचायतों के बेहतर विकास की दिशा के लिए सोमवार को विकास खंड चायल सभागार में पंचायत विभाग का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। प्रशिक्षण की शुरुआत करते हुए प्रयागराज मंडल उपनिदेशक पंचायत कुलदीप तिवारी ने कहा कि पंचायतीराज मंत्रालय के निर्देश पर गांव की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत प्रधानों व सचिवो को एक दिवसीय प्रशिक्षण देकर विकास के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

169 लक्ष्य और 17 उद्देश्य

प्रयागराज मंडल उपनिदेशक पंचायत कुलदीप तिवारी ने ग्राम पंचायत के बुनियादी, आधारभूत और ढांचागत विकास जैसे नाली, सड़क, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, एनम सेंटर, पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, सामुदायिक शौचालय, बाजार हाट और अंत्येष्टि स्थल पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना का लक्ष्य कमजोर एवं हासिये वाले समूहों जैसे अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक, दिव्यांग, बुजुर्ग, महिलाओ, बच्चो, बंधुआ मजदूरों, मैला उठाने वाले कर्मियों, तस्करी से पीडि़त व्यक्तियों और अति पिछड़ा वर्ग की भलाई पर केंद्रित होना चाहिए। इसके लिए विकास के 169 लक्ष्यों समेत 17 उद्देश्य ग्राम पंचायतों के दायरे में आते हैं।

जागरुकता कार्यक्रम की जानकारी

प्रशिक्षण में मंडलीय समन्वयक अरुणकांत बरनवाल व स्टेट रिसोर्स ग्रुप के संजय मिश्रा ने खुले में शौचमुक्त भारत अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ग्रामीण इलाकों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छ और कीटाणु रहित जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बारे में बताया गया। मंडलीय परियोजना पर्यवेक्षक अवधेश पटेल ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत गरीब ग्रामीणों को रोजगार की विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण में डीपीआरसी कौशांबी अमित केसरवानी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत राज किशोर भारतीय, ग्राम विकास अधिकारी संदीप सिंह, प्रीतम सिंह, धमेंद्र पांडेय, धनराज सिंह, प्रधान विनोद त्रिपाठी, रमेश पाल, शाह आलम आदि लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी