आलू ने दम निकाला, प्‍याज ने रुलाया, प्रयागराज में जानें इन सब्जियों के दाम

प्रयागराज में आलू के साथ अब प्‍याज का भी रेट बढ़ गया है। मंडी में माल कम आने और खपत अधिक होने के कारण इन सब्जियों के दामों में अचानक तेजी आ गई है। नवरात्र के पहले दिन से ही आलू के मूल्य में बढ़ोतरी हो गई थी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 05:41 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:41 PM (IST)
आलू ने दम निकाला, प्‍याज ने रुलाया, प्रयागराज में जानें इन सब्जियों के दाम
प्रयागराज में आलू और प्‍याज के रेट बढ़ने से लोग परेशान हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज में इन दिनों आम लोग परेशान हैं तो गृहणियों के माथे पर चिंता की रेखा दिखने लगी है। वहीं लोगों की जेब भी अधिक ढीली हो रही है। त्‍योहारी सीजन में यह अतिरिक्‍त बोझ ही है। लोग परेशान क्‍यों न हों एक ओर आलू की कीमत में दो दिनों से और तेजी आ गई है। वहीं मंगलवार को प्याज ने भी उछाल मार दिया है। इन दोनों सब्जियों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि होने से महिलाओं के किचन को बजट भी डांवाडोल हो गया है।

आलू की कीमत में तेजी नवरात्र के पहले दिन से ही शुरू हो गई थी। 30-31 रुपये किलो थोक में बिकने वाली आलू दो रुपये बढ़कर 32-33 रुपये में पहुंच गई थी। इससे फुटकर रेट भी 40 रुपये से बढ़कर 45 रुपये किलो हो गया था। इधर, दो दिनों से आलू की थोक कीमत में तीन से चार रुपये की फिर बढ़ोतरी हुई है। इससे फुटकर दाम बढ़कर 50 रुपये किलो हो गया है। इससे लोगों को अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ रही है।

प्याज के मूल्य में डेढ़ गुना से ज्यादा की वृद्धि

प्याज के मूल्य में डेढ़ गुना से ज्यादा की वृद्धि हुई है। थोक में 30-32 रुपये किलो बिकने वाली प्याज मंगलवार को मुंडेरा मंडी में 50 से 55 रुपये किलो में बिकी। इसकी वजह से फुटकर में प्याज 65 से 70 रुपये किलो हो गई। यानी यूं कह लें कि प्‍याज लोगों को रुलाने लगा है।

नासिक, सतना और मैहर से आ रही प्याज

सब्‍जी आढ़ती सैफुद्दीन बताते हैं कि मंडी में प्याज नासिक, मैहर और सतना से आ रही है। बारिश के कारण प्याज की नई फसल विलंब है। पुरानी प्याज भी मंडी में पर्याप्त नहीं आ रही है। इसकी वजह से रेट में अचानक उछाल आया है। आलू भी मंडी में कम आ रही है और शारदीय नवरात्र के कारण खपत भी बढ़ गई है। व्रती लोग इसका अधिक प्रयोग कर रहे हैं। आलू की कीमत में वृद्धि हो रही है। छोटा बघाड़ा की शांति देवी, उंचवागढ़ी की जया श्रीवास्तव का कहना है कि दाल ने पहले से ही किचन का बजट बिगाड़ दिया है। आलू और प्याज का दाम इतना ज्यादा बढ़ जाने से आदमी क्या खाएगा।

chat bot
आपका साथी