Rashtriya Swayamsevak Sangh: गणवेशधारी स्वयंसेवकों ने किया पथ संचलन, आरएसएस के जुटे दिग्‍गज

Rashtriya Swayamsevak Sangh आरएसएस स्‍वयंसेवकों ने पथ संचलन किया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता नरेंद्र ने स्वयंसेवकों को संघ की स्थापना दिवस के बारे में बताया। कहा कि किस प्रकार और किन परिस्थितियों में डा हेडगेवार ने विजयादशमी के दिन संघ की स्थापना की थी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:49 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:49 AM (IST)
Rashtriya Swayamsevak Sangh: गणवेशधारी स्वयंसेवकों ने किया पथ संचलन, आरएसएस के जुटे दिग्‍गज
प्रयागराज में पथ संचलन करते आरएसएस स्‍वयंसेवक।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। विश्व के सबसे शक्तिशाली हिंदू संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में पथ संचलन आयोजित हुआ। प्रयाग विभाग के सभी पांचों जिलों प्रयाग दक्षिण, प्रयाग उत्तर, नैनी भाग, यमुनापार, और गंगापार में नगर सह विजयादशमी उत्सव मनाया गया। प्रयाग दक्षिण के रज्जू भैया नगर में गणवेशधारी सैकड़ों स्वयंसेवकों ने पथ संचलन किया।

स्‍वयंसेवकों पर फूलाें की हुई वर्षा

कालिंदीपुरम स्थित दिग्गज सिंह सिंगरौर स्कूल साठ फिट रोड से स्वयंसेवक उद्घोष के साथ संचलन करते हुए निकले और साईंधाम अपार्टमेंट से होकर तीस फिट रोड होते हुए वापस स्कूल पहुंचे। इस दौरान रास्ते में जगह जगह स्वयंसेवकों पर फूलों की वर्षा की गयी। स्वयंसेवकों का पथ संचलन आकर्षण का केंद्र बना रहा। सड़कों पर गुजरने वाले लोगों ने गणवेशधारी स्वयंसेवकों के संचलन को अपने कैमरे में कैद किया। संचलन से पूर्व कार्यक्रम स्थल पर मुख्य वक्ता संयोजक कुटुंब प्रबोधन प्रयाग विभाग नरेंद्र, अध्यक्ष के तौर पर सहायक आबकारी आयुक्त राम सागर तिवारी और नगर संघचालक रवि प्रकाश उपस्थित रहे।

आरएसएस की स्‍थापना दिवस पर हुई चर्चा

इस अवसर पर मुख्य वक्ता नरेंद्र ने स्वयंसेवकों को संघ की स्थापना दिवस के बारे में बताया। कहा कि किस प्रकार और किन परिस्थितियों में डा हेडगेवार ने विजयादशमी के दिन संघ की स्थापना की थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेवानिवृत्त सहायक आबकारी आयुक्त राम सागर तिवारी ने स्वयंसेवकों की सराहना की। इस दौरान एकल गीत, अमृत वचन सुभाषित, शारीरिक प्रदर्शन और शस्त्र पूजन किया गया। कार्यक्रम में भाग व्यवस्था प्रमुख आत्मदेव, नगर कार्यवाह भूपेंद्र, भाग घोष प्रमुख अजय, धीरज, अमित, घनश्याम, अम्बरीष, मनीष आदि रहे।

ग्रामीण अंचल में भी कार्यक्रम आयोजित

इसी तरह खंड सोरांव के ग्राम मलाक चौधरी में स्वयंसेवकों ने संघ की स्थापना दिवस पर शस्त्र पूजन कार्यक्रम किया। स्वयंसेवकों ने अपने अपने शस्त्रों का पूजन कर और राष्ट्र व धर्म की रक्षा हेतु संकल्प लिया। मुख्य वक्ता संघ संचालक सूर्य नारायण सिंह ने उद्बोधन दिया। अध्यक्षता खंड संघचालक इंद्र बहादुर ने किया। कार्यक्रम में जिला प्रचार प्रमुख विकास पांडेय खंड कार्यवाह सर्वेश धर द्विवेदी भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अनिल तिवारी उमाकांत त्रिपाठी रूद्र नारायण अमित धीरेंद्र केसरवानी देवी प्रसाद शिवदत्त आदि उपस्थित रहे। प्रयाग विभाग के सभी नगरों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

chat bot
आपका साथी