Ramlila 2020 : प्रयागराज में रामलीला कमेटियों को एक मंच पर लाने की हो रही पहल, यह है तैयारी

प्रयागराज में रामलीला कमेटियों को एक मंच पर लाने की तैयारी हो रही है।
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 07:14 PM (IST) Author: Brijesh Srivastava

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज की रामलीला ऐतिहासिक होती है। पथरचट्टी, पजावा, कटरा, दारागंज की रामलीला दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। इन्‍हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते रहे हैं। हालांकि इस बार कोराना वायरस संक्रमण के कारण रामलीला कमेटियों में उहापोह की स्थिति बनी है। कमेटियों के पदाधिकारियों को शासन और प्रशासन की गाइडलाइन की प्र‍तीक्षा है। वहीं सभी रामलीला कमेटियों को एक मंच पर लाने की भी पहल की जा रही है। इसके लिए भी तैयारी की जा रही है।

रामलीला कमे‍टी महासंघ का किया जाएगा गठन

रामलीला कमेटियों को एक मंच पर लाने के लिए प्रयागराज रामलीला कमेटी महासंघ का नए सिरे से गठन किया जाएगा। यह निर्णय श्रीकटरा रामलीला कमेटी के सभागार में हुई महासंघ की बैठक में लिया गया है। समाजसेवी विनोद चंद्र दुबे की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी रामलीला कमेटी के पदाधिकारी व सदस्य शामिल हुए। इसमें शनिवार को फूलचंद्र दुबे की अध्यक्षता वाली कमेटी को अस्वीकार कर दिया। वहीं, रामलीला की गाइडलाइन जारी कराने के लिए एक-दो दिन में जिलाधिकारी से मिलने का निर्णय लिया गया।

कमेटियों के एक-एक पदाधिकारियों का संयोजक मंडल बनेगा

प्रवक्ता गोपालबाबू जायसवाल ने कहा कि महासंघ का नीति, नियम व निर्देश बनाने के लिए सभी रामलीला कमेटियों के एक-एक पदाधिकारियों का संयोजक मंडल बनाया जाएगा। इसके बाद पदाधिकारियों का विधिवत चयन किया जाएगा। इसके मद्देनजर एक सप्ताह के अंदर बैठक की जाएगी। बैठक में पजावा के रामजी केसरवानी, दारागंज के अरविंद पांडेय, नैनी के राकेश जायसवाल, चीनी मिल के घनश्याम जायसवाल, सिविल लाइंस के शिवशंकर सिंह, शंकर सुमन, हरीश पासवान, बैरहना के आलोक यादव, मधवापुर के नीरज सिन्हा आदि शामिल रहे।

रामलीला के लिए गाइडलाइन जारी करने की मांग भी हुई

विनोद चंद्र दुबे ने कहा कि जब अयोध्या में रामलीला हो सकती है तो प्रयागराज में उस पर रोक लगाना अनुचित है। श्रीकटरा रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुधीर गुप्त 'कक्कू' व दारागंज रामलीला कमेटी के अध्यक्ष कुल्लू यादव ने कहा कि रामलीला की तैयारी को ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसी स्थिति में प्रशासन जल्द गाइडलाइन जारी करे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.