Ramadan 2021: अलविदा जुमा पर घरों में अदा की गई नमाज, प्रयागराज में कोरोना वायरस से हिफाजत को उठे दुआ के हाथ

धर्म स्थलों में भीड़ एकत्र करने पर मनाही है। कोविड प्रोटोकाल के तहत मस्जिदों में भी नमाज के लिए लोगों से एकत्र नहीं होने की अपील की गई थी। मौलानाओं ने पहले ही लोगों को ताकीद कर दिया था कि घरों पर ही अलविदा की नमाज अदा की जाए।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:11 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:11 PM (IST)
Ramadan 2021: अलविदा जुमा पर घरों में अदा की गई नमाज, प्रयागराज में कोरोना वायरस से हिफाजत को उठे दुआ के हाथ
अमन चैन के साथ ही मानव जाति की भलाई के लिए कोरोना वायरस की समाप्ति की अल्लाह से दुआ की।

प्रयागराज, जेएनएन। पाक माह रमजान के आखिरी जुमे पर कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए लोगों ने स्वेच्छा से घरों में नमाज अदा की। रस्म अदायगी के तौर पर प्रशासन की अनुमति से कुछ ही लोगों ने मस्जिदों में जाकर नमाज पढ़ी। कोविड प्रोटोकाल के तहत बा जमात नमाज के लिए इजाजत नहीं मिली। घरों में ही रमजान शरीफ की अलविदा की नमाज रोजेदारों ने नम आंखों से अदा की। रोजेदारों ने मुल्क की तरक्की और अमन चैन के साथ ही मानव जाति की भलाई के लिए कोरोना वायरस की समाप्ति की अल्लाह से दुआ की।

अपील पर किया अमल, नहीं किया मस्जिदों का रूख 

कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन की वजह से मौजूदा समय में धर्म स्थलों में भीड़ एकत्र करने पर मनाही है। इसी वजह से कोविड प्रोटोकाल के तहत मस्जिदों में भी नमाज के लिए लोगों से एकत्र नहीं होने की अपील की गई थी। शासन और प्रशासन के साथ ही मौलानाओं ने भी पहले से ही लोगों को ताकीद कर दिया था कि मस्जिद आने की बजाय घरों पर ही अलविदा की नमाज अदा की जाए। कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन को देखते हुए मस्जिदों का रुख न करें। ऐसे में महिलाओं और बच्चों ने घरों में ही कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज अदा की और अल्लाह से इस महामारी से निजात के लिए दुआ की।

अलविदा माहे रमजान की सुनाई दी गूंज

दोपहर एक बजे के बाद मस्जिदों में पेश इमाम समेत पांच लोग ही अलविदा जुमा की नमाज पढ़ने जा सके। इसके बाद ही घरों में भी खुदा की बारगाह में दुआ के लिए रोजेदारों के हाथ उठे। इस दौरान चेहरा उदास और आंखें नम रहीं। नमाज़ अदा कर रहे तमाम रोजेदारों की आंखों से आंसू छलक रहे थे। इस दौरान रमजान जा रहा है... अलविदा... अलविदा माहे रमजान... अलविदा...की गूंज भी सुनाई दे रही थी। नखास कोहना, खुल्दाबाद, चौक, घंटाघर, शाहगंज, अकबरपुर, रसूलपुर, करेली, गौस नगर, राजापुर, नुरूल्ला रोड, अटाला, मंदसौर पार्क, बैदन टोला, दरियाबाद समेत अनेक मुस्लिम मोहल्लों में लोगों ने घरों के अंदर रहकर नमाज अदा की।

बांटे मास्क और सैनिटाइजर भी

नमाज़ के बाद सब्जी मंडी सराय गढ़ी इलाके में व्यापारी नेता कादिर भाई ने नमाज़ियों और राहगीरो को मास्क और सैनिटाइजर देते हुए घर में रहने की अपील की। सामाजिक कार्यकर्ता हसीब अहमद ने व्यापारियों से सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए कारोबार करने की बात कही। इस दौरान हाजी शफीकुर्रहमान, शाहिद कमाल खान, फैयाज अहमद, मोहम्मद सैफ, सिराज अहमद, मो हसीन समेत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी