Raksha Bandhan 2021: अबकी बच्चों को लुभाने के लिए पिज्जा, बर्गर, नूडल्स, चिप्स के आकार में आई हैं राखियां

Raksha Bandhan 2021 राखी के कारीगरों ने बच्चों को लुभाने के लिए पिज्जा बर्गर चाउमीन नूडल्स इडली डोसा गोल गप्पे समोसे फिंगर चिप्स मेवे समेत कई तरह के पकवान वाली राखियां तैयार की हैं। यह राखियां देखने में बेहद आकर्षक हैं। इनकी कीमतें 50 से दो सौ रुपये तक हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:24 PM (IST)
Raksha Bandhan 2021: अबकी बच्चों को लुभाने के लिए पिज्जा, बर्गर, नूडल्स, चिप्स के आकार में आई हैं राखियां
कीमत 50 से लेकर 200 रुपये, कई जिलों से खरीदने के लिए आ रहे लोग

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। रक्षा बंधन पर्व पर इस बार लोगों को राखी में अभिनव प्रयोग देखने को मिलेगा। परंपरागत राखियों के साथ ऐसी राखियां भी बाजार में नजर आएंगी, जिन पर फल, सब्जी और भारतीय पकवान सजे होंगे। राखी के कारीगरों ने बच्चों को लुभाने के लिए पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, नूडल्स, इडली, डोसा, गोल गप्पे, समोसे, फिंगर चिप्स, मेवे समेत कई तरह के पकवान वाली राखियां तैयार की हैं। यह राखियां देखने में बेहद आकर्षक हैं। इनकी कीमतें 50 से दो सौ रुपये तक हैं। मंहगी होकर भी ये राखियां बच्चों को रिझाएंगीं। लोगों का कहना है कि कीमत कुछ भी हो, बच्चों की पसंद को देखते ही राखी खरीदनी होती है।

फल-सब्जी तथा भारतीय पकवान के आकार-प्रकार

रक्षा बंधन को 20 दिन शेष रह गए हैं लेकिन, बाजार में इसको लेकर तैयारी तेज हो गई है। चौक स्थित थोक दुकानों में राखियां खरीदने के लिए जिले के अलावा गैर जनपद के फुटकर दुकानदारों की भीड़ लगने लगी हैं। बच्चों के लिए सामान्य तौर पर छोटा भीम, एंग्री बर्ड, डोरेमान, लाइट वाली राखियां ही बाजार में मिलती थीं। मगर, इस बार राखियों के कलेवर में कारीगरों द्वारा बदलाव किया गया है। पहली दफे राखियों पर तरह-तरह के पकवान दिखाई देंगे।

राजस्थान, मुंबई, कोलकाता और यूपी से भी आ रहीं राखियां

थोक कारोबारी बृजेश चौरसिया का कहना है कि पकवान और फ्रूट वाली राखियां राजस्थान से मंगवाई जा रही हैं। बाकी अन्य राखियां दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से मंगवाई गई हैं। वह बताते हैं कि जिले के अलावा कर्बी, बांदा, प्रतापगढ़, रायबरेली, मीरजापुर, सोनभद्र, खाका, फतेहपुर, गोपीगंज आदि स्थानों से भी दुकानदार राखी खरीदने के लिए आ रहे हैं। थोक कारोबारी मो. कादिर का कहना है कि फास्ट फूड बच्चों को बहुत पसंद है इसलिए उन्हेंं लुभाने के लिए निर्माताओं ने इस तरह की राखियां बाजार में उतारी हैं। इन राखियों की बेहद मांग भी है।

chat bot
आपका साथी