राज्य महिला आयोग सदस्य ने प्रयागराज में सुनीं महिलाओं की फरियाद, पांच मामले मौके पर निस्तारित

राज्‍य महिला आयोग की सदस्‍य ऊषा रानी ने कहा कि महिला जन सुनवाई में आने वाले शिकायती प्रकरणों के निस्तारण की मानिटरिंग सुनवाई के बाद नियमित रूप से आयोग के स्तर पर की जाती है। पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:32 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:32 AM (IST)
राज्य महिला आयोग सदस्य ने प्रयागराज में सुनीं महिलाओं की फरियाद, पांच मामले मौके पर निस्तारित
राज्‍य महिला आयोग की अध्‍यक्ष ऊषा रानी ने प्रयागराज में महिलाओं की शिकायत सुनीं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। राज्य महिला आयोग की सदस्य ऊषा रानी ने प्रयागराज के सर्किट हाऊस में महिलाओं की फरियाद सुना। मिशन शक्ति फेज-3 के अंतर्गत महिलाओं से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं विषयक जागरूकता शिविर एवं महिला जनसुनवाई की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि कोई महिला अगर शिकायत लेकर थाने में जाती है, तो पूरी गंभीरता के साथ महिलाओं की शिकायतों को सुनते हुए आवश्यक कार्यवाही करते हुए शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही न बरती जाए।

पीडि़त महिलाओं को न्‍याय देने में शिथिलता न बरती जाए : ऊषा रानी

राज्‍य महिला आयोग की सदस्‍य ऊषा रानी ने कहा कि महिला जन सुनवाई में आने वाले शिकायती प्रकरणों के निस्तारण की मानिटरिंग सुनवाई के बाद नियमित रूप से आयोग के स्तर पर की जाती है। इसलिए प्रकरणों को बेवजह लंबित करने तथा पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

जनसुनवाई में ये मामले आए

महिला आयोग सदस्‍य के समक्ष जनसुनवाई में घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों के साथ ही  अन्य शिकायतें भी सुनवाई के लिए आई। उन्होंने कहा कि महिला आयोग का गठन पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए ही हुआ है। यदि किसी महिला को न्याय मिलने में कोई परेशानी आ रही है तो वे अपनी समस्या को लेकर महिला जनसुनवाई में जरूर आएं। जनसुनवाई में पीड़ित महिलाओं की पूरी सहायता की जाएगी।

पांच मामलों का मौके पर ही निस्‍तारण

महिला जनसुनवाई में कुल 20 प्रकरण सुनवाई के लिए आए, जिनमें से 5 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। जनसुनवाई में सूर्या मित्रा निवासी संगम विहार हवेलिया, झूंसी के द्वारा अपने बेटे के द्वारा प्रताड़ित किये जाने की शिकायत की गई। इस पर महिला आयोग सदस्य ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा। सरोज गोस्वामी निवासी एडीए कालोनी नैनी के द्वारा बटवारें की शिकायत, सुप्रिया वर्मा निवासी जयंतीपुर सुलेमसराय के द्वारा पति के खिलाफ शिकायत, जया देवी निवासी गांधी नगर सिरसा द्वारा पति के द्वारा प्रताड़ित करने एवं पूनम देवी निवासी शिवकुटी के द्वारा उनके घर में जबदस्ती कब्जा किए जाने की शिकायत सदस्य से की गयी। सदस्य ने सभी शिकायती प्रार्थना पत्रों पर गुणवत्ता के साथ त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है।

जनसुनवाई में इन मामलों की भी शिकायत की गई

जनसुनवाई में वृद्धा पेंशन, आवास तथा अन्य योजनाओं से संबंधित प्रार्थना पत्र भी दिए गए। इस पर राज्‍य महिला आयोग की सदस्य ने आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा। इस अवसर पर इंद्रभान तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज कुमार मिश्र सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

महिला आयोग की सदस्य ने किया निरीक्षण

राज्‍य महिला आयोग की सदस्य ने राजकीय बाल गृह शिशु खुल्दाबाद, राजकीय बाल गृह बालिका खुल्दाबाद, राजकीय महिला शरणालय, राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी