Kumbh mela 2019 : जानिए, माघी पूर्णिमा पर रेलवे और रोडवेज की क्‍या है तैयारी

कुंभ मेला के पाचवें स्‍नान पर्व यानी माघी पूर्णिमा 18 फरवरी को है। रेलवे और रोडवेज ने स्‍नानार्थियों की सुविधा के लिए स्‍पेशल ट्रेन व बसों की व्‍यवस्‍था की है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 09:07 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 10:56 AM (IST)
Kumbh mela 2019 : जानिए, माघी पूर्णिमा पर रेलवे और रोडवेज की क्‍या है तैयारी
Kumbh mela 2019 : जानिए, माघी पूर्णिमा पर रेलवे और रोडवेज की क्‍या है तैयारी

प्रयागराज : कुंभ के पांचवें स्नान माघी पूर्णिमा पर रेलवे 49 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। रोडवेज 2500 अतिरिक्त बसें चलाएगा। इलाहाबाद जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड से प्रवेश 18 फरवरी से बंद हो जाएगा।

 माघी पूर्णिमा स्नान पर रेलवे और रोडवेज की तरफ से कोई कमी न रह जाए, इसके लिए अभी से पूरी तैयारी कर ली गई है। रेलवे 19 फरवरी को 49 और 20 फरवरी को 45 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। 49 ट्रेनों में 29 ट्रेनें समय सारिणी से चलेंगी। उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद, छिवकी और नैनी जंक्शन से 19 ट्रेनें समय सारिणी से चलाएगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए पांच, कानपुर के लिए चार, झांसी के लिए तीन, फतेहपुर और सतना के लिए दो-दो, इटारसी, चोपन और बांद्रा के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन चलेगी।

पूर्वोत्तर रेलवे तीन ट्रेन चलाएगा

पूर्वोत्तर रेलवे मंडुवाडीह के लिए झूंसी से दो और इलाहाबाद सिटी स्टेशन से एक ट्रेन चलाएगा। उत्तर रेलवे प्रयाग जंक्शन से अयोध्या के लिए तीन, फैजाबाद के लिए दो, लखनऊ और जौनपुर के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

29 ट्रेन समय सारिणी से चलेंगी : एडीआरएम

इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी का कहना है कि 19 फरवरी को 49 और 20 फरवरी को 45 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है। इसमें 29 ट्रेन समय सारिणी से चलेंगी। बाकी ट्रेनें भीड़ को देखते हुए चलाई जाएंगी।

श्रद्धालुओं को घर पहुंचाने के लिए रोडवेज चलाएगा 2500 बसें

माघी पूर्णिमा पर संगम स्नान करके वापस लौटने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज 2500 अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा। इसके अलावा शहर में 500 शटल बसें चलेंगी, जो श्रद्धालुओं को अस्थाई बस अड्डे तक छोड़ेंगी। प्रयागराज परिक्षेत्र के रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिश्चंद्र का कहना है कि माघी पूर्णिमा पर 2500 अतिरिक्त बसें चलाने की योजना है। जरूरत पडऩे पर बसों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी