Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Limited प्रयागराज में तीन माह का बकाया बिल नहीं जमा करने वालों के कटेंगे कनेक्‍शन

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने राजस्‍व वसूली के लिए अभियान चला रखा है।

Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Limited राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए लगातार पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के उच्चाधिकारी जोर दे रहे हैं। हर दूसरे दिन इसकी ऑनलाइन समीक्षा भी हो रही है लेकिन प्रगति उतनी नहीं है जितनी अपेक्षा की जा रही है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 10:32 AM (IST) Author: Brijesh Kumar Srivastava

प्रयागराज, [राजेंद्र यादव]। प्रयागराज के ऐसे बिजली उपभोक्‍ता ध्‍यान दें जिन्‍होंने तीन माह तक बिजली का बिल जमा नहीं किया है। क्‍यों‍कि अब 10 या इससे अधिक के बकाएदारों के साथ ही उन लोगों के भी कनेक्शन काटे जाएंगे जो तीन माह तक बिजली के बिल का भुगतान नहीं करेंगे। इसके लिए अक्टूबर से दिसंबर तक भुगतान न करने वालों की सूची तैयार की जा रही है। 20 जनवरी के बाद ऐसे बकाएदारों का कनेक्शन काटा जाएगा।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की राजस्‍व वसूली

राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए लगातार पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के उच्चाधिकारी जोर दे रहे हैं। हर दूसरे दिन इसकी ऑनलाइन समीक्षा भी हो रही है, लेकिन प्रगति उतनी नहीं है, जितनी अपेक्षा की जा रही है। इसलिए अब बिजली विभाग ने तीन माह तक बिजली के बिल का भुगतान न करने वालों के कनेक्शन काटने का फैसला किया है। इन पर चाहे एक हजार बकाया हो या दो हजार, बस तीन माह का बकाया होने पर लाइन काट दी जाएगी। अभी तक बिजली विभाग दस या इससे अधिक के बकाएदारों के ही कनेक्शन काटता रहा है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि इससे राजस्व वसूली में वृद्धि होगी। साथ ही बकाएदारों की संख्या भी कम होगी।

स्मार्ट मीटर में सिर्फ दो माह के बकाए पर कट जाती है बिजली

स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के यहां तो सिर्फ दो माह के बकाए पर ही बिजली कट जाती है। ऑनलाइन बिजली कटने के बाद पूरा भुगतान करने के बाद ही इसे चालू किया जाता है। इसमें केबल काटने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

मुख्य अभियंता ने कहा-बकाया होने पर बढ़ता है सरचार्ज

मुख्य अभियंता ओपी यादव का कहना है कि उपभोक्ताओं को चाहिए कि वह हर माह बिजली के बिल का भुगतान कर दें। बकाया होने पर तेजी से सरचार्ज बढ़ता है, जिस कारण बकाए की राशि में बढ़ोत्तरी हो जाती है। अब तीन माह तक के बिजली का बिल बकाया होने पर लाइन काटी जाएगी। पुन: कनेक्शन तभी जोड़ा जाएगा, जब शत प्रतिशत बकाए का भुगतान होगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.