UPRTOU की पहली महिला कुलपति बनीं प्रोफेसर सीमा सिंह, जाने क्‍या है बीएचयू से उनका नाता

UPRTOU बीएचयू में शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रोफेसर सीमा सिंह को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आदेश जारी कर दिया है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:14 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:45 PM (IST)
UPRTOU की पहली महिला कुलपति बनीं प्रोफेसर सीमा सिंह, जाने क्‍या है बीएचयू से उनका नाता
प्रोफेसर सीमा सिंह को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया गया है।

प्रयागराज, जेएनएन। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रोफेसर सीमा सिंह को उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। वह विश्वविद्यालय की 11वीं और प्रथम महिला कुलपति के रूप में जल्द ही कार्यभार ग्रहण करेंगी। अब तक प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह के पास यह जिम्मा था। 

तीन वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया गया

सोमवार को राज्यपाल/कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने उन्हें तीन वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया। मूलरूप से गाजीपुर के खानपुर जखनियां की रहने वाली प्रो. सीमा के पिता राजाराम सिंह बिजली विभाग में इंजीनियर पद से रिटायर हैैं। मां कुशी सिंह वाराणसी में यूपी ऑटोनामस कॉलेज में शिक्षाशास्त्र विभाग की अध्यक्ष हैं। प्रो. सीमा ने वर्ष 1971 में बीएचयू से बीएससी के बाद 1980 में एमएससी किया। इसके बाद 1981 में यूपी कॉलेज से बीएड फिर 1989 में काशी विद्यापीठ से एमएड की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने वर्ष 1995 में पीएचडी किया फिर यूपी कॉलेज में 1997 में लेक्चरर नियुक्त हुईं। पांच महीने बाद उनकी नियुक्ति बीएचयू में हो गई। उनके 80 शोध पत्र और 10 पुस्तकें प्रकाशित हो चुके हैं। प्रो. सीमा के निर्देशन में 16 शोधार्थी शोध कार्य कर चुके हैं। जबकि, आठ अभी शोध कार्य कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी