Coronavirus से जीतकर जिंदगी से हार गईं प्रो. हेमलता, प्रयागराज के शिक्षा जगत में दुख की लहर

प्रोफेसर हेमलता श्रीवास्तव का मंगलवार को 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह इविवि के संघटक चौधरी महादेव प्रसाद पीजी कॉलेज (सीएमपी) में समाजशास्त्र विभाग की अध्यक्ष रह चुकी थीं। वह कोरोना संक्रमित थीं और सोमवार को उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:52 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:58 AM (IST)
Coronavirus से जीतकर जिंदगी से हार गईं प्रो. हेमलता, प्रयागराज के शिक्षा जगत में दुख की लहर
सीएमपी डिग्री कॉलेज में समाजशास्त्र विभाग की अध्यक्ष रह चुकीं प्रोफेसर हेमलता श्रीवास्तव का निधन हो गया।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में रसायन विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर एके श्रीवास्तव की पत्नी प्रोफेसर हेमलता श्रीवास्तव का मंगलवार को 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह इविवि के संघटक चौधरी महादेव प्रसाद पीजी कॉलेज (सीएमपी) में समाजशास्त्र विभाग की अध्यक्ष रह चुकी थीं। वह कोरोना संक्रमित थीं और सोमवार को उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। 

चेन्नई में जन्मी और प्रयागराज में गुजरा अंतिम वक्त

प्रोफेसर हेमलता का जन्म चेन्नई (तत्कालीन मद्रास) में हुआ था। उनकी शिक्षा दीक्षा ग्वालियर में हुई। 1965 से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुडऩे के बाद मध्य भारत की उपाध्यक्ष भी चुनी गईं। 1974 में उन्होंने जयप्रकाश के आंदोलन में सक्रिय भागीदारी की और 1975 में इमरजेंसी लगने के बाद उन पर मीसा कानून लगा दिया गया। कांग्रेस सरकार के दबाव में उनकी स्थायी नौकरी भी चली गई। सुल्तानपुर प्रवास में वह 1976 में केएनआई में प्रवक्ता बनीं और वहीं 1977 में डाक्टर अरुण कुमार श्रीवास्तव से उनका विवाह हो गया। 1981 में प्रो. हेमलता सीएमपी महाविद्यालय में प्रवक्ता नियुक्त हुईं। यहां लगभग 10 वर्षों तक महिला शाखा की निदेशक रहीं। सीएमपी में वह शिक्षक संघ की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गईं थीं। उनके निधन पर रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल के अलावा इलाहाबाद विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (आटा) के अध्यक्ष प्रो. राम सेवक दुबे ने शोक व्यक्त किया है। 

डॉ. हेमलता के निधन पर शोक

सीएमपी डिग्री कॉलेज में समाजशास्त्र की विभागाध्यक्ष रहीं डॉ. हेमलता श्रीवास्तव के निधन पर फूलपुर सांसद केसरी देवी पटेल ने शोक संवेदना जताई है। शोक संवेदना जताने वालों में पूर्व विधायक दीपक पटेल, पार्षद पवन श्रीवास्तव, अरुण अग्रवाल, दिलीप श्रीवास्तव, डॉ. प्रेमलता श्रीवास्तव, अजीत श्रीवास्तव, सत्य प्रकाश श्रीवास्तव आदि मौजूद रहें।

chat bot
आपका साथी