जैम, जेली, अचार और चेरी का उत्पादन ठप

कोरोना क‌र्फ्यू में किराना दुकानें डेयरी छोड़कर हर तरह की दुकानें खुलने पर प्रतिबंध है। होटल और रेस्टोरेंट भी ज्यादातर बंद हैं। यात्रियों के ट्रैवेल न करने से एयरलाइंस एवं ट्रेनों के संचालन पर भी बहुत विपरीत प्रभाव पड़ा है। डिमांड न होने से फूड प्रोडक्ट मसलन जैम जेली चेरी लीची अचार आदि का उत्पादन ठप हो गया है। इससे कई इकाइयों पर ताले लग गए हैं और उद्यमियों को लाखों-करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:12 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:12 PM (IST)
जैम, जेली, अचार और चेरी का उत्पादन ठप
जैम, जेली, अचार और चेरी का उत्पादन ठप

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कोरोना क‌र्फ्यू में किराना दुकानें, डेयरी छोड़कर हर तरह की दुकानें खुलने पर प्रतिबंध है। होटल और रेस्टोरेंट भी ज्यादातर बंद हैं। यात्रियों के ट्रैवेल न करने से एयरलाइंस एवं ट्रेनों के संचालन पर भी बहुत विपरीत प्रभाव पड़ा है। डिमांड न होने से फूड प्रोडक्ट मसलन जैम, जेली, चेरी, लीची, अचार आदि का उत्पादन ठप हो गया है। इससे कई इकाइयों पर ताले लग गए हैं और उद्यमियों को लाखों-करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

शहरी क्षेत्र में फूड प्रोडक्ट बनाने वाली करीब आधा दर्जन ऐसी बड़ी इकाइयां हैं, जिनमें तैयार होने वाली सामग्री की सप्लाई सीधे देशी-विदेशी एयरलाइंस, रेलवे, सेना के अलावा होटल एवं रेस्टोरेंटों में की जाती है। ईस्टर्न यूपी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विनय टंडन का कहना है कि उनकी और उनके भाई की इकाइयों में तैयार होने वाली मशरूम, शहद, माउथ फ्रेशनर आदि की सप्लाई देशी-विदेशी एयरलाइंस, होटलों और रेस्टोरेंटों में है। लेकिन, कोरोना क‌र्फ्यू के कारण होटल, रेस्टोरेंट बंद हो गए हैं। अन्य कंपनियों पर भी लग जाएगा ताला

उनका कहना है कि रेगुलेटरी सरचार्ज बढ़ाने के प्रस्ताव पर नियामक आयोग 17 मई को सुनवाई करेगा। इससे रेगुलेटरी सरचार्ज 10 फीसद ज्यादा भुगतान करना होगा। उद्यमी फिक्स और डिमांड चार्ज का भुगतान कर रहे हैं। अन्य कंपनियों पर ताले लगेंगे। हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। आठ-नौ करोड़ का मासिक टर्नओवर

इलाहाबाद कैनिग लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष (एग्जीक्यूटिव प्रेसीडेंट) एमपी सिंह का कहना है कि कंपनी से फूड प्रोडक्ट की आपूíत पूरे देश में होती है। लेकिन, डिमांड न होने से करीब महीने भर से कंपनी बंद है। महीने में आठ-नौ करोड़ रुपये का टर्नओवर है। हालांकि अभी बिलकुल ठप है।

chat bot
आपका साथी