Fastag Lane : टोल प्लाजा पर सर्वर डाउन की समस्या वाहन चालकों को करेगी परेशान Prayagraj News

वाहन चालकों को फास्टैग लेन की सुविधा तो मिलेगी। वहीं अगर टोल प्लाजा पर सर्वर डाउन हुआ तो उनकी समस्या भी होगी। क्‍योंकि सर्वर के माध्यम से फास्टैग लेन में बूम बैरियर संचालित होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 01:33 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 07:03 PM (IST)
Fastag Lane : टोल प्लाजा पर सर्वर डाउन की समस्या वाहन चालकों को करेगी परेशान Prayagraj News
Fastag Lane : टोल प्लाजा पर सर्वर डाउन की समस्या वाहन चालकों को करेगी परेशान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अब टोल प्लाजा पर लंबी कतार और गाड़ी का टोल टैक्स जमा करने के लिए रसीद नहीं कटानी पड़ेगी। गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुंचते ही पर्ची कट जाएगी। इसके लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन तैयार करवा रहा है। सर्वर के माध्यम से ही बूम बैरियर संचालित होगा। हालांकि सर्वर डाउन होने पर वाहन चालकों के समक्ष दिक्कत भी आएगी। इसके लिए एनएचएआइ प्रयागराज के परियोजना के निदेशक एके राय ने सभी टोल एजेंसियों को निर्देशित किया है कि किसी भी टोल प्लाजा पर सर्वर को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उसे शीघ्र दुरुस्त कराएं, क्योंकि फास्टैग लेन पर अब सभी की नजर रहेगी।

नौ में से सात टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन से वाहनों के आवागमन का ट्रायल

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) प्रयागराज परिक्षेत्र में कुल नौ टोल प्लाजा हैं। सात टोल प्लाजा (लालानगर, हंडिया, सोरांव, सहसो, नवाबगंज, कोखराज और हर्रो) पर फास्टैग लेन से गाडिय़ों का आवागमन ट्रायल के रूप में चल रहा है। अमरेहा और मुंगारी में रविवार यानी आज फास्टैग लेन का ट्रायल हो जाएगा। अभी तक टोल प्लाजा पर पर्ची कटती थी तो केबिन में कर्मचारी बैठे रहते थे। फास्टैग लगने पर पूरी व्यवस्था ऑटोमेटिक हो जाएगी। जैसे ही फास्टैग लगी गाड़ी लेन में पहुंचेगी, वैसे ही इलेक्टॉनिक टैक्स कलेक्शन के माध्यम से टोल टैक्स कट जाएगा। उसका संदेश तत्काल पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। अब यह पूरा व्यवस्था ऑनलाइन रहेगी।

बोले, एचएनएआइ प्रयागराज के परियोजना के निदेशक

एचएनएआइ प्रयागराज के परियोजना के निदेशक एके राय ने बताया कि सभी टोल एजेंसियों को निर्देशित किया गया है कि किसी भी टोल प्लाजा पर सर्वर को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उसे शीघ्र दुरुस्त कराएं। क्योंकि फास्टैग लेन पर अब सभी की नजर रहेगी।

chat bot
आपका साथी