अगर अभी से शुरू हुआ कार्य तो दो वर्ष में दौडऩे लगेगी मेट्रो रेल Prayagraj News

मेट्रो ट्रेन की सुविधा प्रयागराज के लोगों को भी मिलेगी। इसकी तैयारियां शुरू हो गई है। पहले चरण में बमरौली से झूंसी के कनिहार तक मेट्रो रेल लाइन बिछाई जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 12:09 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 12:09 PM (IST)
अगर अभी से शुरू हुआ कार्य तो दो वर्ष में दौडऩे लगेगी मेट्रो रेल Prayagraj News
अगर अभी से शुरू हुआ कार्य तो दो वर्ष में दौडऩे लगेगी मेट्रो रेल Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के लोगों के लिए खुशखबरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रयागराज समेत छह जिलों में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने की घोषणा कर दी है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इस योजना के पहले चरण के लिए काफी कुछ काम करा लिया है। अब योजना पर अगर 2020 में काम शुरू होता है तो अगले दो वर्ष में प्रयागराज में मेट्रो ट्रेन दौडऩे लगेगी। हालांकि यह काम मेट्रो रेल कारपोरेशन को करना है और ये सरकार पर निर्भर करेगा कि पहले चरण का काम कितने समय में पूरा कराने का लक्ष्य तय करती है।

सीएम योगी ने प्रयागराज में शीघ्र मेट्रो शुरू करने की घोषणा की है

मुख्यमंत्री ने शनिवार को लखनऊ में अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस एंड एक्सपो में प्रयागराज में शीघ्र मेट्रो शुरू करने की घोषणा कर दी है। पहले चरण में बमरौली से कनिहार (झूंसी) के बीच कुल 23.275 किलोमीटर का कॉरीडोर बनाने की तैयारी की गई है। इसमें पिलर के जरिए सड़क के ऊपर (एलीवेटेड सेक्शन) की लंबाई 19.520 किलोमीटर होगी, जबकि घनी आबादी वाले हिस्सों में अंडर ग्राउंड सेक्शन की लंबाई 3.755 किलोमीटर होगी। बमरौली से कनिहार के बीच हर एक किलोमीटर पर मेट्रो स्टेशन होंगे। इस रूट पर कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे।

खास बातें

23.755 किलोमीटर कुल होगा मेट्रो रूट

19.520 किलोमीटर होगा एलीवेटेड सेक्शन

3.755 किलोमीटर अंडरग्राउंड होगी रेल लाइन

22 स्टेशन बनेंगे बमरौली से कनिहार के बीच

...इसलिए मेट्रो रेल लाइन एलीवेटेड सेक्शन में बिछाने की योजना बनाई गई

हालांकि प्रयागराज में जिस हिस्से से मेट्रो रूट प्रस्तावित किया गया है, उसमें से ज्यादातर इलाका खुला हुआ है। इसलिए मेट्रो रेल लाइन एलीवेटेड सेक्शन में बिछाने की योजना बनाई गई है। पीडीए की योजना पहले सिटी लेक फॉरेस्ट तक ही मेट्रो रेल ले जाने की थी। लेकिन बाद में इसे सौ मीटर और आगे बढ़ाकर कनिहार तक कर दिया गया है।

इन इलाकों से होकर गुजरेगी मेट्रो

कॉरीडोर-1 में मेट्रो रेल बमरौली से शुरू होकर समीर मार्केट, ट्रांसपोर्ट नगर, ग्यासुद्दीनपुर, मीरापट्टïी, धूमनगंज, कृष्णविहार, सूबेदारगंज, लॉरेस रोड जक्शन, इलाहाबाद जंक्शन, सिविल लाइंस बस अड्डा, मेडिकल चौराहा, सीएमपी कॉलेज, परेड मैदान, संगम, आजाद नगर, डीआइटीसी, झूंसी, अंदावा, सिटी लेक फॉरेस्ट होकर कनिहार तक जाएगी।

सिविल लाइंस में अंडर ग्राउंड होगी मेट्रो, गंगा पर बनेगा पुल

मेट्रो रेल के पहले चरण के प्रोजेक्ट में कुल 3.755 किलोमीटर रूट अंडरग्राउंड होगा। लॉरेंस रोड जंक्शन से सिविल लाइंस के बीच के सेक्शन को अंडरग्राउंड बनाया जाएगा। जिससे कि हाईकोर्ट रोड फ्लाईओवर प्रभावित न हो। बमरौली से कनिहार के बीच मेट्रो रेल के लिए दारागंज से झूंसी के बीच गंगा पर पुल भी बनाया जाएगा।

प्रदेश सरकार स्वीकृत कर चुकी है 150 करोड़

प्रयागराज समेत वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर और झांसी में मेट्रो रेल के लिए प्रदेश सरकार ने 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सरकार ने फरवरी में पेश बजट में इसकी घोषणा की थी।

इसी माह होगा प्रेजेंटेशन

मेट्रो रेल के पहले चरण के लिए कॉप्रेहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) तैयार हो गया है। पीडीए के अधीक्षण अभियंता रोहित खन्ना ने बताया कि प्लान में यह तय होता है कि मेट्रो का रूट कहां से जोड़ा जाएगा और पब्लिक को मेट्रो तक लाने की क्या व्यवस्था होगी। यह प्लान अर्बन मॉस ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (यूएमटीसी) ने तैयार किया है। इसका रिपोर्ट ड्राफ्ट भी प्रस्तुत कर दिया है। अब यूएमटीसी को इसका प्रेजेंटेशन करना है, जो इसी माह होगा। इसमें संबंधित विभाग समेत अन्य विभागों के अफसर, शहर के प्रबुद्ध लोग भी शामिल होंगे। इसके बाद फाइनल डीपीआर तैयार होगा। यह काम राइट्स कंपनी करेगी।

दूसरे चरण में शांतिपुरम से नैनी के बीच दौड़ेगी ट्रेन

दूसरे चरण में फाफामऊ के शांतिपुरम से नैनी के बीच मेट्रो रेल की योजना है। हालांकि इस पर अभी काफी कागजी काम होना बाकी है। योजना के तहत इस रूट की लंबाई कुल 20.229 किलोमीटर होगी। मेट्रो ट्रेन का यह पूरा रूट पिलर के जरिए ऊपर से गुजरेगा। इस रूट पर 19 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैैं। शहर से नैनी को जोडऩे के लिए यमुना पर एक पुल भी बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी