प्रयागराज में छात्राएं होंगी निडर, किक और पंच में बनेगी एक्सपर्ट

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की तरफ से जारी पत्र में प्रशिक्षण का पूरा विवरण बताया गया है। कहा गया है कि स्कूलों में तैनात अनुदेशक छात्राओं को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाएंगे। जिससे वह किसी भी कठिन परिस्थिति में विचलित न हों।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:57 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:57 PM (IST)
प्रयागराज में छात्राएं होंगी निडर, किक और पंच में बनेगी एक्सपर्ट
छात्राओं को निर्भय बनाने के लिए उन्हें किक और पंच का एक्सपर्ट बनाया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। छात्राओं को निर्भय बनाने के लिए उन्हें किक और पंच का एक्सपर्ट बनाया जाएगा। प्रदेश के सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अभियान के रूप में यह प्रक्रिया शुरू की जा रही है। स्कूलों में तैनात अनुदेशकों व शिक्षकों पर इस अभियान को लक्ष्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य  परियोजना निदेशक कार्यालय की तरफ से जारी पत्र में प्रशिक्षण का पूरा विवरण बताया गया है। कहा गया है कि स्कूलों में तैनात अनुदेशक छात्राओं को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाएंगे। जिससे वह किसी भी कठिन परिस्थिति में विचलित न हों। उन्हें बताया जाएगा कि अटैक इज बेस्ट फार्म आफ सेल्फ डिफेंस।

क्या क्या सीखेंगी छात्राएं

प्रशिक्षण की शुरुआत वार्मअप से होगी। इसमें रनिंग, स्ट्रेचिंग, जंपिंग आदि बताई जाएगी। इसके बाद आत्मरक्षा में प्रयोग होने वाले सिंगल पंच और डबल पंच का प्रयोग सिखाया जाएगा। अगले चरण अर्थात विशेष गतिविधि में ट्रिपल पंच सिखाया जाएगा। इसके बाद मिडिल पंच, सिंगल हैंड ग्रिप, चिन पंच, फेस पंच, चेस्ट अटैक का भी अभ्यास छात्राएं करेंगी। यह सब एक दिन में नहीं होगा बल्कि क्रम से धीरे धीरे बताया जाएगा।

 

थाई डिफेंस भी सीखेंगी छात्राएं

प्रशिक्षण के आठवें दिन छात्राओं को थाई डिफेंस, नेक अटैक, एल्बो अटैक, बैक साइड डिफेंस, रिब अटैक फ्राम साइड, फारवर्ड ब्लाक, मिडल एब्डामिन किक, फ्रंट नेक ग्रिप, थाई किक का अभ्यास कराया जाएगा। यह सभी चीजें छात्राओं को आत्मरक्षा में सहयोग करेंगी।

chat bot
आपका साथी