EV Charging: ​​प्रयागराज में ​​​जल्द दौड़ेंगी 50 इलेक्ट्रिक बसें, नैनी में तैयार हो रहा चार्जिंग स्टेशन

पीडीए के एक अफसर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 को लखनऊ आ रहे हैं। इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन का आनलाइन उद्घाटन उनसे कराने की तैयारी है। उद्घाटन के बाद चार्जिंग स्टेशन परिवहन निगम को ट्रांसफर किया जाएगा। पहले चरण में 50 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 02:45 PM (IST)
EV Charging: ​​प्रयागराज में ​​​जल्द दौड़ेंगी 50 इलेक्ट्रिक बसें, नैनी में तैयार हो रहा चार्जिंग स्टेशन
नैनी में सीएंडडीएस द्वारा इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। सबकुछ ठीक रहा तो इस महीने के अंत तक शहर की रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें दौडऩे लगेंगी। इन बसों की चार्जिंग के लिए नैनी में नए यमुना ब्रिज के समीप चार्जिंग स्टेशन बन रहा है। चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, क्योंकि 26 सितंबर को इसके उद्घाटन की तैयारी है।

नैनी में बनाया जा रहा है इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन 

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नैनी में कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन र्सिवसेज (सीएंडडीएस) द्वारा इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। इसके लिए जमीन प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने मुहैया कराया है। बजट स्मार्ट सिटी से खर्च हो रहा है। अनुबंध लागत करीब 436.49 लाख रुपये है। कुल 18 चार्जिंग प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। इतने चार्जिंग प्वाइंटों से 50 इलेक्ट्रिक बसें करीब तीन घंटे में चार्ज हो जाएंगी। पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान और नगर आयुक्त रवि रंजन ने गुरुवार को अफसरों के साथ चार्जिंग स्टेशन का निरीक्षण किया था। उपाध्यक्ष और नगर आयुक्त ने सीएंडडीएस के अधिकारियों को चार्जिंग स्टेशन का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

पीएम से उदघाटन कराने की योजना

पीडीए के एक अफसर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 को लखनऊ आ रहे हैं। इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन का आनलाइन उद्घाटन उनसे कराने की तैयारी है। उद्घाटन के बाद चार्जिंग स्टेशन परिवहन निगम को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पहले चरण में 50 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना है। सीएंडडीएस के सहायक अभियंता विनय कुमार शुक्ला ने बताया कि लगभग 90 फीसद काम पूरा हो गया है। मेंटिनेंस का काम देखने वाली एजेंसी पीएमआइ के कारण इंटरलाकिंग का काम बाधित है। बारिश की वजह से भी अड़चन हो रही है। लेकिन, 26 के पहले काम पूरा करने की पूरी कोशिश है।

इन रूटों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

रेलवे स्टेशन से लालगोपालगंज, फाफामऊ में न्यू शांतिपुरम से नैनी में रेमंड, झूंसी में त्रिवेणीपुरम से पूरामुफ्ती, बैरहना से शंकरगढ़ और सिविल लाइंस बस अड्डा से प्रतापपुर रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी