UPSESSB: टीजीटी-पीजीटी का परिणाम इसी माह देने की तैयारी, आपत्तियों का निस्तारण

चयन बोर्ड पीजीटी की लिखित परीक्षा में एक पद पर तीन अभ्यर्थियों के अनुपात में चयन करेगा। इस तरह 2595 पदों के सापेक्ष करीब 7800 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इनके साक्षात्कार में 15-20 दिन लगने का अनुमान है। चयन बोर्ड जल्द परिणाम घोषित करने की तैयारी में है

Ankur TripathiWed, 22 Sep 2021 05:15 PM (IST)
सात-आठ अगस्त को हुई थी टीजीटी और 17-18 को पीजीटी परीक्षा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी)-2021 की परीक्षा का परिणाम इसी माह देने की तैयारी में हैै। यह परीक्षा क्रमश: सात-आठ और 17-18 अगस्त को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर कराई गई थी। विषयवार उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से मांगी गर्ई आपत्तियों का निस्तारण विशेषज्ञों की कमेटी से लगभग करा लिया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ दिनों के  भीतर स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक एवं प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी)-2021 की परीक्षा का परिणाम जारी हो जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक भर्ती पूरी करने का दिया है समय

टीजीटी के 12,603 और पीजीटी के 2595 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी। यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक पूरी करने का आदेश दिया है, इसलिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इसमें कोई ढिलाई नहीं बरत रहा है। परीक्षा के बाद उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थीं। इसमें ढेरों आपत्तियां अभ्यर्थियों ने आनलाइन दर्ज कराई थीं। चयन बोर्ड इन आपत्तियों का निस्तारण कराकर रिजल्ट तैयार करा रहा है। टीजीटी भर्ती में साक्षात्कार नहीं होना है, जबकि पीजीटी भर्ती साक्षात्कार के माध्यम से पूरी की जाएगी।

भर्ती पूरी करने के लिए माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड दबाव में

चयन बोर्ड पीजीटी की लिखित परीक्षा में एक पद पर तीन अभ्यर्थियों के अनुपात में चयन करेगा। इस तरह 2595 पदों के सापेक्ष करीब 7800 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इन सभी के साक्षात्कार में करीब 15-20 दिन लगने का अनुमान है। ऐसे में चयन बोर्ड जल्द परिणाम घोषित करने की तैयारी में है, ताकि साक्षात्कार की प्रकिया अपनाकर भर्ती को 31 अक्टूबर के पहले पूरा किया जा सके। इस भर्ती को पूरी करने को लेकर माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड इतने दबाव में है कि वर्ष 2016 के सामाजिक विज्ञान और कला विषय के टीजीटी के चयनितों को विद्यालय आवंटन नहीं कर रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.