PDA: यमुना किनारे नई टाउनशिप बसाने की तैयारी, प्रयागराज में 20 मंजिला भवन और प्लाट प्रस्तावित

नैनी में नए और पुराने यमुना ब्रिज के बीच में करीब 39.2 हेक्टेयर क्षेत्रफल में नई टाउनशिप प्रस्तावित है। इसमें 20 मंजिला (मल्टी स्टोरी) तक भवन प्रस्तावित हैं। हालांकि कुछ क्षेत्रफल में आवासीय से कामर्शियल निर्माण के मकसद से उसके भू-उपयोग परिवर्तन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:54 PM (IST)
PDA: यमुना किनारे नई टाउनशिप बसाने की तैयारी, प्रयागराज में  20 मंजिला भवन और प्लाट प्रस्तावित
दोनों पुलों के बीच में 39.2 हेक्टेयर में प्रस्तावित है महत्वाकांक्षी आवासीय योजना

प्रयागराज, राजकुमार श्रीवास्तव। नैनी क्षेत्र में यमुना नदी किनारे प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा प्रस्तावित सभी सुविधाओं से युक्त नई टाउनशिप के बनने का रास्ता जल्द साफ होने की उम्मीद है। भू-उपयोग परिवर्तन के लिए शासन में लंबित प्रस्ताव की मंजूरी के लिए तेजी से पहल हो रही है। स्वीकृति मिलते ही आगे की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। इस टाउनशिप के बनने से करीब छह-सात हजार लोगों को आवासीय और व्यावसायिक भवन मिल सकेंगे।

भू-उपयोग परिवर्तन के लिए शासन में प्रस्ताव लंबित

नैनी में नए और पुराने यमुना ब्रिज के बीच में करीब 39.2 हेक्टेयर क्षेत्रफल में नई टाउनशिप प्रस्तावित है। इसमें 20 मंजिला (मल्टी स्टोरी) तक भवन प्रस्तावित हैं। हालांकि, कुछ क्षेत्रफल में आवासीय से कामर्शियल निर्माण के मकसद से उसके भू-उपयोग परिवर्तन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके लिए शासन की स्वीकृति का इंतजार प्राधिकरण को है।

प्लाटों की होगी नीलामी

टाउनशिप में बड़े प्लाट विकसित किए जाएंगे। इन प्लाटों की नीलामी (आक्सन) की जाएगी। मल्टी स्टोरी का निर्माण बिल्डरों के माध्यम से कराने की योजना है। लेकिन, एलआइजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण प्राधिकरण खुद कराएगा। टाउनशिप में सभी सुविधाओं का विकास भी पीडीए ही कराएगा। प्लाटों की नीलामी से प्राधिकरण को करोड़ों रुपये की आय होने की भी उम्मीद है।

650 प्लाटों के आवंटन में कुंभ म्यूजियम का पेच

नए यमुना पुल के बगल में ही नव प्रयागम आवास योजना में करीब 650 आवासीय और कामर्शियल प्लाटों का आवंटन लोगों को करने की योजना पिछले साल दीपावली के पहले बनी थी। प्लाटों को विकसित करने के लिए तेजी से काम भी हो रहा था। मगर, उसी जमीन पर कुंभ म्यूजियम बनाए जाने के कारण फिलहाल प्लाटों के आवंटन में पेच फंस गया है। मुख्य अभियंता मनोज कुमार मिश्रा का कहना है कि नई टाउनशिप में आवासीय से कार्मिशयल भू-उपयोग परिवर्तन के लिए प्रस्ताव शासन में लंबित है। कुंभ म्यूजियम की जमीन फाइनल होने के लिए प्लांटों का आवंटन भी शुरू नहीं हो सका।

यह सुविधाएं होंगी

-हेल्थ सेंटर

-स्कूल-कालेज

-आंगनबाड़ी केंद्र

-इंडोर स्टेडियम

-कम्युनिटी सेंटर

-पुलिस स्टेशन

-फायर स्टेशन

-विद्युत सब स्टेशन

-पोस्ट आफिस

-क्लब

-एलपीजी गैस केंद्र

-रेल आरक्षण केंद्र

-84 कूड़ा पंपिग स्थल

chat bot
आपका साथी