मुविवि के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर में कराने की तैयारी

मुक्त विश्वविद्यालय के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर में कराने की तैयारी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:50 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:50 PM (IST)
मुविवि के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर में कराने की तैयारी
मुविवि के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर में कराने की तैयारी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश राजíष टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में प्रदेश भर में अध्ययनरत प्रथम और द्वितीय वर्ष के शिक्षाíथयों को परीक्षा के बिना ही अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया। अब विश्वविद्यालय प्रशासन सितंबर में अंतिम वर्ष की वाíषक और सेमेस्टर परीक्षा कराने की तैयारी में है। जल्द ही परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा।

दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने केवल अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में मुविवि ने पिछले महीने कार्य परिषद की बैठक में परीक्षा पर सर्वसम्मति से प्रोन्नत करने का फार्मूला भी तय कर लिया था। तय फार्मूले के मुताबिक मुविवि से जुड़े प्रदेश भर में अंतिम वर्ष को छोड़कर तकरीबन 50 हजार से अधिक शिक्षार्थी प्रोन्नत किये जाएंगे। इन सभी को विश्वविद्यालय प्रशासन ने अगली कक्षा में प्रोन्नत भी कर दिया। अब अगली कक्षा में शिक्षाíथयों को जो अंक प्राप्त होगा, उसके आधार पर उन्हें पिछले वर्ष अंक प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा अंतिम वर्ष की वाíषक और सेमेस्टर तथा सíटफिकेट, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा की परीक्षाएं सितंबर में कराने की तैयारी चल रही है। जल्द ही परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन 25 अगस्त से ही परीक्षा कराने की तैयारी में था। हालाकि, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते शैक्षणिक संस्थान बंद होने की वजह से परीक्षा स्थगित करना पड़ा। वर्जन

अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी शिक्षाíथयों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया है। अंतिम वर्ष की परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल सितंबर में परीक्षा कराने की तैयारी है।

- प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह, कुलपति, उत्तर प्रदेश राजíष टंडन मुक्त विवि।

chat bot
आपका साथी