कैंटोनमेंट बोर्ड में चुनाव की तैयारी, संशोधित की जा रही वोटर लिस्ट, जल्‍द हो सकती चुनाव तिथि की घोषण Prayagraj News

सभासदों का कार्यकाल एक साल पहले 10 फरवरी को ही पूरा हो चुका था। कार्यकाल पूरा होने के बाद चुनाव की घोषणा होती इससे पहले कोरोना का संकट आ गया था। कोरोना संक्रमण के चलते हैं सभासदों का कार्यकाल छह महीने तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 12:20 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 12:20 PM (IST)
कैंटोनमेंट बोर्ड में चुनाव की तैयारी, संशोधित की जा रही वोटर लिस्ट, जल्‍द हो सकती चुनाव तिथि की घोषण Prayagraj News
कैंटोनमेंट बोर्ड में चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। कैंटोनमेंट बोर्ड में चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। इससे पहले वोटर लिस्ट संशोधित की जा रही है। कैंट क्षेत्र के लोगों से आपत्तियां मांगी जा रही है। इस महीने आपत्तियां ली जाएगी और उसके बाद संशोधन किया जाएगा। उम्मीद है अगले महीने तक चुनाव की घोषणा भी हो सकती है।

एक साल पहले ही पूरा हो चुका है कार्यकाल, कोरोना संकट के चलते छह माह का बढ़ा था कार्यकाल

कैंटोनमेंट बोर्ड इलाहाबाद में सात वार्ड हैं। यहां पर सभासदों का कार्यकाल एक साल पहले 10 फरवरी को ही पूरा हो चुका था। कार्यकाल पूरा होने के बाद चुनाव की घोषणा होती, इससे पहले कोरोना का संकट आ गया था। कोरोना संक्रमण के चलते हैं सभासदों का कार्यकाल छह महीने तक के लिए बढ़ा दिया गया था। लेकिन कोरोना का संकट नहीं खत्म हुआ तो उनका कार्यकाल छह महीने के लिए और बढ़ा दिया गया था। उनका कार्यकाल एक साल से अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता था। इसलिए 10 फरवरी 2021 को कैंटोनमेंट बोर्ड की कार्यकारिणी भंग कर दी गई। उसके बाद से चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए कैंट बोर्ड वोटर लिस्ट के संशोधन का काम शुरू कर दिया है। सातों वार्ड की वोटर लिस्ट तो पिछले साल ही बन चुकी थी लेकिन साल भर में काफी वोटर बढ़ भी गए होंगे या कम हो गए हो। इसलिए कैंटोनमेंट बोर्ड ने संशोधन की प्रक्रिया शुरू की है।

वोटर लिस्‍ट वेबसाइट पर सार्वजनिक

कैंटोनमेंट बोर्ड के सीईओ माने अमित कुमार बाबूराव ने बताया कि विभाग की वेबसाइट पर वोटर लिस्ट सार्वजनिक की गई है।  लोग उसमें वोटर लिस्ट देख ले। जिनका नाम न जुड़ा हो अपना नाम जुड़वा सकते हैं। उसमें कहीं गलती हो उसे ठीक करवा सकते हैं। इसके लिए कैंट बोर्ड कार्यालय में आवेदन लिए जा रहे हैं। वोटर लिस्ट संशोधन के बाद चुनाव की घोषणा हो सकती है।

कैंटोनमेंट बोर्ड क्षेत्र के वोटर

वार्ड 1 - 2007

वार्ड 2- 2072

वार्ड 3 - 2200

वार्ड 4 - 1183

वार्ड 5- 1567

वार्ड 6- 3233

वार्ड सात - 390

-------------------

टोटल वोटर - 12652

chat bot
आपका साथी