Prayagraj Weather Update: साढ़े 14 घंटे में 101 मिमी बारिश हुई, अगले तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

Prayagraj Weather Update प्रयागराज में शनिवार से हो रही बारिश का क्रम रविवार दोपहर तक जारी है। आसमान में घने बादल छाए हैं। कल रात साढ़े आठ बजे से आज सुबह 11 बजे तक 101 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:32 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 01:13 PM (IST)
Prayagraj Weather Update: साढ़े 14 घंटे में 101 मिमी बारिश हुई, अगले तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
प्रयागराज में सावन के बादल झमाझम बारिश कर रहे हैं। उमस से लोगों को राहत मिली है।

प्रयागराज, जेएनएन। शनिवार की दोपहर से हो रही बारिश रविवार की दोपहर तक जारी है। कभी मूसलधार तो कभी रिमझिम बारिश हो ही रही है। आसमान में घने और काले बादल छाए हुए हैं। शनिवार की रात 8:30 से रविवार की सुबह 8:30 बजे तक 91 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। वहीं सुबह 8:30 बजे से 11 बजे तक 10 मिलीमीटर बारिश हुई है। लगातार हो रही बारिश से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। वहीं जगह-जगह जलभराव की भी समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई है।

मौसम हुआ सुहावना

सावन का महीना हो और आसमान पर चमक-दमक के साथ बादल न हों और बारिश न हो, कुछ अधूरा सा लगता है। सावन माह की शुरूआत से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। हालांकि शनिवार से तो मानो बारिश की झड़ी ही लग गई है। दोपहर से शुरू हुई बारिश का क्रम कल पूरे दिन और पूरी रात बना रहा। रविवार की सुबह से भी आसमान पर काले और घने बादल छाए हैं और कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम सुहावना हो गया है और उमस भरी गर्मी काफूर हो गई है। ऐसा मौसम अगले कुछ दिन तक बने रहने का अनुमान है।

रात में तेज हवा के साथ हुई झमाझम बारिश

शनिवार सुबह से आसमान में बादल छाए थे लेकिन उमस भी बरकरार थी। दोपहर में अचानक घने बादल छाने लगे और देखते ही देखते मूसलधार बारिश शुरू हो गई। रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम बदला तो हफ्ते भर से उसमभरी गर्मी झेल रहे लोगों को राहत मिली। 10 घंटे में 24 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। रात में तो तेज हवा के साथ तेज बारिश होती रही।

ऊपरी वायुमंडल में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना है

प्रयागराज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में चार दिन से शुरू हुए बादलों की घेराबंदी के प्रभावी होने का सिलसिला अगले तीन दिन सक्रिय रहने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जताई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश से बंगाल की खाड़ी तक वायुमंडलीय परिस्थितियां बरकरार हैं। मौसम विज्ञानी के मुताबिक, ऊपरी वायुमंडल में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। इसके अलावा दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में भी निम्न वायुदाब क्षेत्र बन गया है। पुरवा के चलते वातावरण में पर्याप्त नमी भी बनी है। इसकी वजह से आसमान में बादलों का डेरा है। इसलिए रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

जानें आज का तापमान

रविवार को अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं शनिवार को अधिकतम 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक अधिक था।

प्रयागराज के मौसम का जानें पूर्वानुमान

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एचएन मिश्रा ने प्रयागराज के मौसम का पूर्वानुमान बताया है। उन्‍होंने बताया कि मानसूनी प्रभाव की वजह से बारिश का दायरा बढ़ गया है। व्यापक क्षेत्र में बारिश हो रही है। अभी अगले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की उम्‍मीद है।

chat bot
आपका साथी