Prayagraj Weather Update: दिनभर की उमस से शाम को आंधी और आधी रात बारिश से कुछ राहत

Prayagraj Weather News Update इविवि में भूगोल विभाग के प्रो. एचएन मिश्रा ने बताया कि टाक्टे की वजह से मौसम ठंडा रहेगा। बूंदाबांदी भी हो सकती है। पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्र में तूफान होने की वजह से उत्तर भारत में इसका प्रभाव कम रहेगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:12 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:51 AM (IST)
Prayagraj Weather Update: दिनभर की उमस से शाम को आंधी और आधी रात बारिश से कुछ राहत
आधी रात बारिश होने पर लोगों को मिली गर्मी से कुछ राहत मिली।

प्रयागराज,जेएनएन। दिनभर तीखी धूप की वजह से उमस रही। इससे लोग परेशान भी दिखे। लेकिन, चक्रवाती तूफान टाक्टे की वजह से शाम को आसमान में बादल छा गए। देर शाम आंधी चलने से लोगों ने उमस से राहत भी महसूस की। इसके बाद आधी रात बाद तेज गर्जना के साथ बारिश होने पर लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। बारिश कुछ ही देर रही और बिजली भी कटी मगर यह सब ज्यादा देर के लिए नहीं रहा मगर बदरा गरजे रहे।

भोर में बादल फिर धूप शाम को आंधी और राहत में बारिश

मौसम में बदलाव से सोमवार को तड़के आसमान में बादल छाए रहे। लेकिन, अपने समय पर सूर्योदय होने व तीखी धूप की वजह से दिनभर उमस से लोगों को परेशानी हुई। मई के औसत तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस से करीब दो डिग्री कम यानी 39.5 रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस से दो अधिक यानी 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 18 मई को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 19 मई को हल्की बारिश व आंधी के आसार हैं। 20 मई को बादल छाए रहने और 21, 22 व 23 मई को आसमान साफ रहने की संभावना जताई गई है। वहीं, शहर के अलावा फूलपुर और सोरांव समेत सभी तहसील क्षेत्र में रात करीब आठ बजे आंधी आई और हंडिया व मेजा में आंधी के बाद बूंदाबांदी भी हुई। लोग उम्मीद कर रहे थे कि बारिश होगी और यही हुआ भी। आधी रात बाद पहले बादल गरजे फिर बारिश होने लगी। बारिश होने पर लोगों को कुछ राहत मिली हालांकि उमस का भी सामना करना पड़ा। बारिश शुरू होते ही शहर में कई स्थानों पर एहतियात के तौर पर बिजली भी काट दी गई हालांकि कुछ देर में सप्लाई बहाल कर दी गई।

अगले हफ्ते बंगाल से उठ सकता है चक्रवात, प्रयागराज में भी दिखेगा असर

इविवि में भूगोल विभाग के प्रो. एचएन मिश्रा ने बताया कि टाक्टे की वजह से मौसम ठंडा रहेगा। बंूदाबांदी भी हो सकती है। पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्र में तूफान होने की वजह से उत्तर भारत में इसका प्रभाव कम रहेगा। उत्तराखंड व राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में कुछ प्रभाव दिख सकता है। बताया कि अगले हफ्ते बंगाल की खाड़ी से चक्रवात उठने की संभावना है, जो उत्तर भारत को प्रभावित करेगा। इस बार मानसून जल्दी आने की संभावना है। अगले एक-दो दिन मौसम खुशनुमा रहेगा।

chat bot
आपका साथी