प्रयागराज संगम टर्मिनल : प्लेटफार्म पर बनेंगे यात्री शेड

कुंभ मेला 2019 के पूर्व विकसित किए गए प्रयागराज संगम टर्मिनल के प्लेटफार्म पर अब यात्री शेड बनेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 07:39 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 07:39 PM (IST)
प्रयागराज संगम टर्मिनल : प्लेटफार्म पर बनेंगे यात्री शेड
प्रयागराज संगम टर्मिनल : प्लेटफार्म पर बनेंगे यात्री शेड

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कुंभ मेला 2019 के पूर्व विकसित किए गए प्रयागराज संगम टर्मिनल पर मुसाफिरों को अब प्लेटफार्म और लाउंज की सीटों पर बैठकर समय नहीं काटना होगा। उन्हें शीघ्र ही रिटायरिग व वेटिग रूम की सुविधा मिलने जा रही है। सब कुछ ठीक रहा तो दो माह में वेटिग रूम बन जाएंगे। साल के अंत तक बुकिग भी शुरू हो जाएगी। प्लेटफार्मो पर लगे शेडों को भी विस्तार देने का प्रस्ताव है। एकमात्र फुटओवर ब्रिज को भी बाहर की ओर बढ़ाया जाएगा। इसका काम भी जल्द आरंभ होने की उम्मीद है।

दारागंज स्थित प्रयागघाट स्टेशन को 95 करोड रुपये खर्च कर टर्मिनल के रूप में विकसित किया गया था। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले इस स्टेशन का नाम अब प्रयागराज संगम हो गया है। यहां यात्रियों की सुविधा के लिए पांच प्लेटफार्म बनाए गए। यहां से गंगा गोमती, नौचंदी, हरिद्वार एक्सप्रेस सहित कुल 17 जोड़ी गाडि़यों का संचालन होता है जो अभी बंद है। यहां छह वातानुकूलित वेटिग रूम के अलावा एक डारमेट्री, दो जनरल वेटिग हाल के साथ महिलाओं के लिए अलग से दो वेटिग हॉल का निर्माण कराया जा रहा है। जनरल वेटिग हॉल को छोडकर सभी वातानुकूलित होंगे। दूसरे तल पर बनने वाले इन वेटिग रूमों तक आसानी से पहुंचने के लिए लिफ्ट की सुविधा भी रहेगी। स्टेशन अधीक्षक अवधेशमणि पाठक ने कहा कि सबसे ज्यादा फायदा माघ मेले और कुंभ आदि में आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा।

प्लेटफार्म शेडों व एफओबी का भी होगा विस्तार

स्टेशन पर बनाए गए पांच प्लेटफार्मों पर अभी 50 मीटर की लंबाई में ही शेड लगे हुए हैं जो यहां आने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए नाकाफी हैं। प्लेटफार्मो के शेड भी बढ़ाने का प्रस्ताव है। एक से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने के लिए बने फुटओवर ब्रिज एफओबी को भी बढाया जाना है जिसकी मंजूरी मिल गई है।

chat bot
आपका साथी