गंगा की स्वच्छता व डाल्फिन बचाने का संदेश देने को प्रयागराज के खिलाडि़यों ने लगाई दौड़, विजेता सम्‍मानित

गंगा की स्‍वच्‍छता व डाल्फिन बचाने के प्रति जागरूकता के लिए प्रयागराज में दौड़ प्रतियोगिता हुई। अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्‍स से रेस को मुख्य वन संरक्षक एन रविंद्रा ने रवाना किया। समापन इंदिरा गांधी मूर्ति चौराहे पर हुआ। पुरुष और महिला वर्ग में प्रतियोगिता हुई। विजेताओं को सम्‍मानित किया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:50 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:50 PM (IST)
गंगा की स्वच्छता व डाल्फिन बचाने का संदेश देने को प्रयागराज के खिलाडि़यों ने लगाई दौड़, विजेता सम्‍मानित
दौड़ प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग के विजेता सागर सिंह रहे वहीं महिला वर्ग में नीतू कुमारी अव्‍वल रहीं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अविरल गंगा, निर्मल गंगा के साथ जलीय जीवों को बचाने की मुहिम भी तमाम पर्यावरण प्रेमियों ने छेड़ रखी है। इसके लिए सरकारी तौर पर कई अभियान चलाए जा रहे हैं। स्वयंसेवी संस्थाएं भी सक्रिय हैं। इसी क्रम में रविवार को गांगेय डाल्फिन दिवस मनाया गया। जन जागरूकता और सहयोग का संदेश देने के लिए जिला गंगा समिति ने गंगा दौड़ का आयोजन किया। इसमें खिलाड़ियों के साथ गंगा टास्क फोर्स के करीब 200 जवानों ने भी प्रतिभाग किया।

पुरुष वर्ग के सागर सिंह विजेता व शैलेश कुशवाहा बने उप विजेता

दौड़ की शुरुआत सुबह करीब 6:30 बजे अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्‍स से हुई। दौड़ को मुख्य वन संरक्षक एन रविंद्रा ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। समापन इंदिरा गांधी मूर्ति चौराहे पर हुआ। पुरुष और महिला वर्ग में अलग-अलग यह आयोजन हुआ। पुरुष वर्ग के विजेता सागर सिंह रहे। दूसरे स्थान पर शैलेश कुशवाहा व तीसरे स्थान पर दूधनाथ रहे। तीनों धावक स्टेडिम में नियमित रूप से अभ्यास करते हैं। इसी वर्ग में चौथे स्थान पर गोविंदपुर के रिशू पाल, पांचवें स्थान पर धूमनगंज के अभिषेक रतन रहे जबकि छठें स्थान पर स्टेडियम के धावक दिनेश यादव रहे।

महिला वर्ग की नीतू कुमारी विजेता व रश्मि अग्रहरि को द्वितीय स्‍थान

महिला वर्ग में भी स्टेडियम के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। नीतू कुमारी महिला वर्ग की विजेता रहीं। रश्मि अग्रहरि दूसरे, शिवानी चौरसिया तीसरे, श्रद्धा यादव चौथे स्थान पर रहीं। पांचवें और छठें स्थान पर क्रमश: दिव्या और शैलजा रहीं। दोनों खिलाड़ी आरडी स्पोर्टिंग क्लब से जुड़ी हैं।

विजेता खिलाडि़यों ने कहा- सेहत के साथ प्रकृति का ध्‍यान रखना जरूरी

दौड़ पूरी करने व जीत हासिल करने के बाद सभी खिलाड़ियों ने कहा कि कोरोना काल के बाद यह पहला अवसर है जब उन्होंने किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, वह भी सामाजिक संदेश देने के लिए। हम सब को अपनी सेहत और प्रकृति का ध्यान रखना चाहिए। प्रकृति स्वस्थ रहेगी तभी हम भी स्वस्थ रह सकेंगे। हमारे आचार व्यवहार पर ही जलीय जीवों का भी स्वास्थ्य निर्भर करता है। परिस्थितिकीय तंत्र को बनाए रखने के लिए नदियों को स्वच्छ रखना होगा। खासकर डाल्फिन को बचाने के लिए यह मुहिम जरूरी है।

विजेताओं को ट्राफी व प्रमाणपत्र देकर किया सम्‍मानित

सभी विजेताओं को ट्राफी व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिल तिवारी, प्रभागीय निदेशक रमेश चंद्र, उप प्रभागीय वनाधिकारी संजय शर्मा के साथ वन क्षेत्राधिकारियों व अन्य लोगों ने भी सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी