प्रयागराज की सांसद केसरी देवी लोकसभा में बोलीं- किसानों की आय बढ़ाने को सरकार ने क्‍या किया

प्रयागराज जनपद की फूलपुर संसदीय क्षेत्र की सांसद केशरी देवी पटेल ने संसद के प्रश्‍न काल में किसानों का मामला उठाया। उन्‍हाेंने किसानों की आय बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपाय के बारे में भी पूछा। किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने जानकारी दी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:21 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:46 PM (IST)
प्रयागराज की सांसद केसरी देवी लोकसभा में बोलीं- किसानों की आय बढ़ाने को सरकार ने क्‍या किया
प्रयागराज के फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल ने लोक सभा में किसानों का मामला उठाया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज जनपद में फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल ने संसद में किसानों का मुद्दा उठाया। प्रश्नकाल के दौरान किसानों का मामला उठाया। साथ ही उन्‍हाेंने किसानों की आय बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपाय के बारे में भी पूछा। किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि प्रत्येक ब्लाक में एफपीओ के गठन का निर्देश दिया जा चुका है। वहां किस उत्पाद के लिए प्रोसेसिंग यूनिट लगेगी यह फैसला स्थानीय किसान और एफपीओ अपने स्तर पर करेंगे। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि सभी किसानों की आय दोगुनी की जाए। सांसद ने ट्वीट कर यह भी बताया कि उन्होंने किसान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से प्रयागराज के अमरूद और आलू उत्पादन करने वाले किसानों के बारे में भी बताया। उनसे यह भी पूछा कि विदेशी निवेश किस तरह से कराया जा सकता है।

प्रधानमंत्री का जताया आभार

केंद्रीय मंत्रिमंडल में महिला सांसदों को उचित स्थान देने के लिए नवनियुक्त महिला मंत्री व सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। सांसद केशरी देवी पटेल ने कहा कि भारत सनातन संस्कृति का पालन करने वाला आध्यात्मिक राष्ट्र है। यहां सदैव नारियों की पूजा होती है।

छेदी लाल गुप्ता बने अध्यक्ष

द टैक्स बार एसोसिएशन का चुनाव बुधवार को हुआ। इसमें छेदी लाल गुप्ता को अध्यक्ष, हेमेंत कुमार सिंह को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अजय कुमार को कनिष्ठ उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया। सचिव दारा सिंह, कोषाध्यक्ष राकेश शुक्ल, संयुक्त सचिव कन्हैयालाल केसरवानी, स्वतंत्र कुमार प्रजापति, प्रकाशन मंत्री विजय कुमार केसरवानी बने। वरिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य उमेश अग्रवाल, विनोद केसरवानी, मुन्ना लाल यादव, प्यारेलाल गुप्ता, शकील अहमद जैदी, चुन्नी लाल विश्वकर्मा बने हैं।

सपाई निकालेंगे साइकिल यात्रा

समाजवादी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री पं. जनेश्वर मिश्र की जन्मतिथि पर आज सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ता साइकिल यात्रा निकालेंगे। इस संबंध में साइकिल यात्रा के प्रभारी पूर्व मंत्री जयशंकर पांडेय को यहां पहुंचे। जार्जटाउन स्थित पार्टी कार्यालय पर उन्होंने समीक्षा की। जिलाध्यक्ष योगेश चंद यादव, प्रवक्ता दान बहादुर मधुर अन्य रहे। उधर वरिष्ठ नेता बब्बन दूबे ने बताया कि मुट्ठीगंज लइया चौराहा से भी साइकिल यात्रा शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी