Prayagraj Panchayat Chunav: निरक्षर को मिले सबसे ज्यादा मत जबकि स्नातक उम्मीदवार को सबसे कम वोट

लोकतंत्र में जनता को विकास करने वाला चेहरा चाहिए। इसमें साक्षरता या निरक्षरता खास मायने नहीं रखती। जिले की पंचायत के लिए हुए मतदान के आंकड़ों पर गौर करें तो सब से अधिक वोट हासिल कर जीत दर्ज करने वाला प्रत्याशी निरक्षर है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:30 AM (IST)
Prayagraj Panchayat Chunav: निरक्षर को मिले सबसे ज्यादा मत जबकि स्नातक उम्मीदवार को सबसे कम वोट
सबसे कम वोट प्राप्त कर जीतने वाले उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता स्नातक है।

प्रयागराज, जेएनएन। लोकतंत्र में जनता को विकास करने वाला चेहरा चाहिए। इसमें साक्षरता या निरक्षरता खास मायने नहीं रखती। जिले की पंचायत के लिए हुए मतदान के आंकड़ों पर गौर करें तो सब से अधिक वोट हासिल कर जीत दर्ज करने वाला प्रत्याशी निरक्षर है। इसी तरह सबसे कम वोट प्राप्त कर जीतने वाले उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता स्नातक है। 

वार्ड 46 की बबली यादव को मिले सब से अधिक 8841 वोट

15 अप्रैल को हुए जिला पंचायत सदस्यों के मतदान के नतीजे काफी चौकाने वाले हैं। वार्ड 46 कौडि़हार द्वितीय से बबली यादव ने जीत दर्ज की है। उन्हें जिले में सब से अधिक 8841 वोट मिले हैं। प्राप्त वोट का प्रतिशत 41.48 है जब कि क्षेत्र में 55.2 प्रतिशत मतदान हुआ था। यह सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित थी। यदि दूसरे सबसे अधिक मत पाने वाले प्रत्याशी पर गौर करें तो वह वार्ड 72 उरुवा द्वितीय से आरती यादव हैं। उन्हें 8230 वोट मिले हैं। उनके वोट का प्रतिशत 33.55 है। खास बात यह कि इनकी शैक्षिक योग्यता परास्नातक है। इन्होंने महिला आरक्षित सीट से जीत दर्ज की है। इस सीट पर 55.81 प्रतिशत मतदान हुआ था।

वार्ड 61 की शकुंतला देवी को मिले सब से कम 1871 वोट 

इसी क्रम में सब से कम मत पाकर जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी की बात करें तो वह हैं वार्ड 61 के होलागढ़ द्वितीय की शकुंतला देवी। उन्हें सिर्फ 1871 वोट मिले। इनके वोट का प्रतिशत 8.15 है। यहां कुल 62.14 प्रतिशत मतदान हुआ था। शकुंतला देवी की शैक्षिक योग्यता स्नातक है। यह सीट भी महिला आरक्षित थी। दूसरे सब से कम वोट पाकर जिले की पंचायत में पहुंचने वाले प्रत्याशी हैं जय प्रकाश। इन्होंने वार्ड चार प्रतापपुर चतुर्थ से जीत हासिल की है। इन्हें 2503 वोट मिले, इसका प्रतिशत 9.66 है। यहां कुल 58.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। जय प्रकाश की शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है। यह सीट भी एससी कोटे के लिए रिवर्ज है।

chat bot
आपका साथी