Development in Prayagraj: 75.68 करोड़ रुपये में प्रयागराज नगर निगम करेगा शहर का विकास

नगर निगम प्रशासन द्वारा 75.68 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करने की योजना बनाई गई है। सड़कों गलियों के निर्माण एवं पैचिंग पार्कों के जीर्णाेद्धार व सुंदरीकरण के लिए 15 वें वित्त आयोग के तहत बजट की स्वीकृति दी गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 04:33 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 04:33 PM (IST)
Development in Prayagraj: 75.68 करोड़ रुपये में प्रयागराज नगर निगम करेगा शहर का विकास
सड़कों, गलियों के निर्माण पर खर्च होगा 32.50 करोड़, 26.38 करोड़ में पार्कों का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। शहर के विकास कार्य के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा 75.68 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करने की योजना बनाई गई है। सड़कों, गलियों के निर्माण एवं पैचिंग, पार्कों के जीर्णाेद्धार व सुंदरीकरण के लिए 15 वें वित्त आयोग के तहत बजट की स्वीकृति दी गई है। विद्युत शवदाह गृहों के निर्माण के लिए भी धनराशि आवंटित कर दी गई है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी करके सड़कों, गलियों और पार्कों का काम शुरू कराने की उम्मीद है।

सड़कों, गलियों के निर्माण पर खर्च होगा 32.50 करोड़

शहर और सीमा विस्तार वाले क्षेत्रों में सड़कों, गलियों के निर्माण एवं पैचिंग के लिए 3250.70 लाख (32 करोड़, 50 लाख 70 हजार) रुपये खर्च किया जाएगा। इसमें नैनी क्षेत्र के डांडी, चक लाल मोहम्मद, गंगोत्री नगर में गणपति कालोनी, महेवा पश्चिम पट्टी में महेवा गेट से सीसी रोड और वहां से यमुना नदी तक कच्चा मार्ग, झूंसी के हवेलिया में यादव चौराहा से दर्शन सिंह यादव मार्केट, मायापुरी कालोनी, करेली में अस्करी मार्केट से रिद्धी-सिद्धी शाप, मुट्ठीगंज में पंचकोसी रोड, खलासी लाइन कीडगंज, टैगोर टाउन में एचसी राय मार्ग, ककरहा घाट मुख्य मार्ग से सदियापुर गुरुद्वारा तक सड़क का निर्माण होगा। फाफामऊ मुख्य मार्ग से गुरुकुलम स्कूल की बाउंड्री, राजरूपपुर में लालबाग कालोनी, मालवीय नगर, बैरहना, न्यू लश्कर लाइन आदि क्षेत्रों में सड़कों-गलियों का निर्माण भी होगा।

26.38 करोड़ में पार्कों का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण

वहीं, जोन एक खुल्दाबाद, जोन दो मुट्ठीगंज, जोन तीन कटरा, जोन चार अल्लापुर, जोन पांच नैनी, जोन छह टीपी नगर, जोन सात फाफामऊ और जोन आठ झूंसी के सभी पार्काें के जीर्णोद्धार, सुंदरीकरण एवं पौधारोपण पर 2638.25 लाख (26 करोड़ 38 लाख 25 हजार) रुपये खर्च किया जाएगा। इसके लिए डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के साथ टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

छह विद्युत शवदाहगृहों के निर्माण पर खर्च हाेंगे 16.80 करोड़

छतनाग, कंहईपुर, करैलाबाग, फाफामऊ, अरैल और महेवा क्षेत्रों में छह विद्युत शवदाह गृहों पर 16.80 करोड़ रुपये खर्च अनुमानित है।इसमें पांच वर्ष तक मेंटिनेंस का काम शामिल है।

chat bot
आपका साथी