Prayagraj Municipal Corporation: स्‍मार्ट सिटी की तैयारी तो है लेकिन व‍ेंडिंग जोन नहीं, ठेले व जमीन पर लग रही दुकानें

Prayagraj Municipal Corporation प्रयागराज शहर के गवर्नमेंट प्रेस के बगल से पोलो ग्राउंड होते हुए साईं मंदिर के बगल जाकर मिलने वाली रोड पर सब्जी और फल की दुकानें लगती हैं। दुकानदारों का आधी रोड पर अवैध कब्जा रहता है। दुकानदार रोड पर ही ठेला लगाते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:04 PM (IST)
Prayagraj Municipal Corporation: स्‍मार्ट सिटी की तैयारी तो है लेकिन व‍ेंडिंग जोन नहीं,  ठेले व जमीन पर लग रही दुकानें
प्रयागराज में वेडिंग जोन न होने के कारण समस्‍या भी होती है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज शहर स्मार्ट सिटी की ओर अग्रसर है। हालांकि वेंडिंग जोन के विषय में ध्‍यान नहीं दिया जा रहा है। आलम यह है कि नगर निगम प्रशासन अब तक वेंडिंग जोन तक नहीं बनवा सका है। वहीं निगम की ओर से शहर में गवर्नमेंट प्रेस के बगल आधी रोड पर सब्जी एवं फल की दुकानें जरूर लगवा दी हैं। इन दुकानों के कारण रोड अक्‍सर लगने वाले जाम में वाहन सवारों का निकलना मुश्किल भरा होता है।

गवर्नमेंट प्रेस के निकट मार्ग से निकलना भी दूभर

प्रयागराज शहर के गवर्नमेंट प्रेस के बगल से पोलो ग्राउंड होते हुए साईं मंदिर के बगल जाकर मिलने वाली रोड पर सब्जी और फल की दुकानें लगती हैं। दुकानदारों का आधी रोड पर अवैध कब्जा रहता है। रोड के बगल चबूतरा बना है लेकिन, दुकानदार उस पर दुकानें लगाने के बजाए रोड पर ही ठेला लगाते हैं। नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाने के नाम पर कभी कार्रवाई की भी जाती है तो वह महज खानापूर्ति ही होती है। अतिक्रमण हटाते ही फिर दुकानें सज जाती हैं। लोगों का कहना है कि जब रोड का यह हाल है तो ऐसी जगह फुटपाथ का नामो निशान नहीं बचेगा।

इस कारण वेंडिंग जोन नहीं बन सका

निगम द्वारा यहां वेंडिंग जोन का चयन किया गया है लेकिन जमीन समतल न होने के कारण योजना कामयाब नहीं हो सकी। बता दें कि शहर में 18 वेंडिंग जोन का चयन हुआ है, पर एक ही बन सका है। वेंडिंग जोन बनाने का काम डूडा को दिया गया है।

बोले, नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी

नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी गौरव रंजन श्रीवास्‍तव कहते हैं कि दुकानों का आवंटन हुआ है कि नहीं, इसके बारे में डूडा से बात की जाएगी। दुकानदारों को वहां बने फुटपाथ के अंदर कराया जाएगा, जिससे लोगों को आने-जाने में असुविधा न होने पाए।

chat bot
आपका साथी