उद्यमी एकजुट प्रयास करें तो विश्व व्यापार में देश होगा अव्वल, बोलीं सांसद रीता बहुगुणा जोशी

प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रयागराज की सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि प्रयागराज के उद्यमियों में काफी उर्जा है। अगर उद्यमी एकजुट प्रयास करें तो आजादी के 100 वें साल में भारत विश्व व्यापार में प्रथम राष्ट्र बन जाएगा।

Ankur TripathiMon, 27 Sep 2021 07:07 AM (IST)
प्रदर्शनी का उद्घाटन सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने फीता काटकर किया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आजादी का अमृत महाेत्सव के तहत वाणिज्य विभाग द्वारा औद्योगिक क्षेत्र स्थित यूनाइटेड इंजीनियरिंग कालेज परिसर में एक्सपोर्ट कानक्लेव का आयोजन किया गया। इसमें उद्यमियों द्वारा अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि प्रयागराज के उद्यमियों में काफी उर्जा है। अगर उद्यमी एकजुट प्रयास करें, तो आजादी के 100 वें साल में भारत विश्व व्यापार में प्रथम राष्ट्र बन जाएगा।

16 उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

सांसद ने कहा कि कोविड-19 में विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी लेकिन, भारत उस दौरान भी प्रगति कर रहा था। यह देश के प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि का नतीजा है। कहा कि प्रयागराज हमेशा से शिक्षा और न्याय के मामले में आगे रहा। औद्योगिक क्षेत्र में भी संगमनगरी देश में पांचवें स्थान पर रही मगर, इन दिनों यह अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा, जिसे बौद्धिक मनोबल से आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। कोविड-19 के चलते अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव हुआ पर अब तेजी से प्रगति की राह पर अग्रसर है।

शेयर मार्केट में भागीदारी बढ़ाने पर जोर

इससे पहले वाणिज्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव अनंत स्वरूप ने कहा कि कभी भारत विश्व के शेयर मार्केट में 26 फीसद भागीदारी रखता था, लेकिन वर्तमान में 1.5 फीसद भागीदारी रह गई। इसे बढ़ाने के लिए सभी को एकजुट प्रयास करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने इस वर्ष व्यापार का लक्ष्य 400 मिलियन दिया है, जिसका 50 फीसद बीते छमाही में पूरा कर लिया गया। विदेश व्यापार के संयुक्त निदेशक अमित कुमार ने कहा कि उद्यमियों की समस्या को वरीयता के आधार पर हल किया जाएगा। जानकारी के अभाव में कुछ चीजें लंबित रह जाती हैं। इस मौके पर 16 उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उपायुक्त उद्योग अजय चौरसिया ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक (उद्योग) सुधांशु तिवारी, ईस्टर्न यूपी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विनय टंडन, नैनी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव नैयर, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक संघ के अध्यक्ष अरविंद राय, विधिक सदस्य आशुतोष तिवारी, डा. जीएस दरवारी, यूनाइटेड कालेज के वाइस चेरमैन सतपाल गुलाटी आदि उपस्थित रहे।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.