Prayagraj Magh Mela 2021: तंबुओं की नगरी का हवाई सर्वे कराएगा मेला प्रशासन और फिर दूर होंगी समस्याएं

प्रयागराज मेला प्राधिकरण जल्द ही तंबुओं की नगरी का हवाई सर्वे कराएगा। इसके बाद मेले में आए श्रद्धालुओं की गंभीर समस्याओं का स्थायी तौर पर समाधान कराया जाएगा। यह अहम निर्णय शनिवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण की 10वीं बोर्ड बैठक में लिया गया।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:00 AM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021: तंबुओं की नगरी का हवाई सर्वे कराएगा मेला प्रशासन और फिर दूर होंगी समस्याएं
मेला क्षेत्र की वास्तविक स्थिति जानने के लिए ड्रोन सर्वे कराए जाने पर चर्चा हुई।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज मेला प्राधिकरण जल्द ही तंबुओं की नगरी का हवाई सर्वे कराएगा। इसके बाद मेले में आए श्रद्धालुओं की गंभीर समस्याओं का स्थायी तौर पर समाधान कराया जाएगा। यह अहम निर्णय शनिवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण की 10वीं बोर्ड बैठक में लिया गया। 

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की 10वीं बोर्ड बैठक में निर्णय

मंडलायुक्त आर रमेश कुमार की अध्यक्षता में प्रयागराज मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आइट्रिपलसी सभागार में प्राधिकरण की 10वीं बोर्ड की बैठक हुई। इसमें मेले के दौरान श्रद्धालुओं को होने वाली तमाम समस्याओं और उसके समाधान पर चर्चा की गई। मेला क्षेत्र में आरती स्टेज बनाने के साथ 50 स्थायी स्टेनलेस स्टील शौचालय के निर्माण का प्रस्ताव रखा गया। शौचालय की सफाई के लिए सक्शन मशीन खरीदने की प्रस्ताव रखा गया। इसके अलावा श्रद्धालुओं की जल में सुरक्षा के लिए जल पुलिस चौकी की स्थापना, वीआइपी जेटी और संगम क्षेत्र की सुंदरता की अनुभूति कराने के लिहाज से विभिन्न स्थानों पर परंपरागत रूप से तीर्थ पुरोहितों द्वारा रखी गई तख्तों का सुंदरीकरण तथा अगले वित्तीय वर्ष से स्थायी दुकानों की संख्या में वृद्धि करने का भी प्रस्ताव रखा गया।

श्रद्धालुओं के लिए जल्द बनवाया जाएगा स्थायी शौचालय

मेला क्षेत्र की वास्तविक स्थिति जानने के लिए ड्रोन सर्वे कराए जाने पर चर्चा हुई। इस सर्वे से मेला एवं आसपास के क्षेत्रों में भविष्य में निर्माण, यातायात नियंत्रण एवं अतिक्रमण हटाने जैसे कार्यों में भी मदद मिलेगी। बैठक में मेला प्राधिकरण की वेबसाइट क्रिएशन का भी प्रस्ताव रखा गया। इससे प्राधिकरण के कार्यों एवं मेले से संबंधित आवश्यक सूचनाओं को निरंतर अपलोड किया जा सकेगा। बैठक में डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह, पीडीए के उपाध्यक्ष अंकित अग्रवाल, नगर आयुक्त रवि रंजन, एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, मेलाधिकारी विवेक चतुर्वेदी, कमांडेंट ओडी फोर्ट कर्नल विवेक दबास, सिटी मजिस्ट्रेट रजनीश मिश्र, मेला प्राधिकरण के प्रबंधक विवेक शुक्ल, सीएमओ डॉ. प्रभाकर राय, एडीएम सिटी अशोक कनौजिया आदि उपस्थित रहे। 

chat bot
आपका साथी