Magh Mela 2021 : कोविड महामारी के प्रति जागरूकता का उम्दा मंच होगा प्रयागराज का माघ मेला

एक ही स्थान पर कई राज्यों से आए हिंदी और भाषाई भिन्नता के श्रद्धालुओं के बीच कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का संदेश देना काफी रोचक होगा। श्रद्धालुओं को संकल्प भी दिलाया जाएगा कि वे अपने घर लौटेंगे तो कोरोना की गाइडलाइन को राष्ट्रधर्म मानते हुए उसका पालन करेंगे

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 07:00 AM (IST)
Magh Mela 2021 : कोविड महामारी के प्रति जागरूकता का उम्दा मंच होगा प्रयागराज का माघ मेला
माघ मेला ऐसा धार्मिक आयोजन जिसमें आस्था की डोर से बंधे हर जाति-समुदाय तथा नाथ संप्रदाय के लोग आते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेले में यूपी समेत अन्य राज्यों से आने वाले लाखों लोगों को कोविड-19 से बचाव का संदेश देने की तैयारी है। साधु संन्यासियों के बड़े शिविरों में तथा अन्न क्षेत्र में यह संकल्प दिलाया जाएगा कि धर्म की रक्षा के लिए अपने जीवन की सुरक्षा भी जरूरी है। कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन वैसे ही करें जैसे कोई यज्ञ संपन्न करने की आहुति दी जाती है। कोरोना महामारी सबके सहयोग से ही खत्म हो सकेगी।

बड़े शिविरों में प्रवचन के दौरान गाइडलाइन के पालन का संकल्प दिलाने की तैयारी

माघ मेला ऐसा धार्मिक आयोजन है जिसमें आस्था की डोर से बंधे हर जाति-समुदाय तथा नाथ संप्रदाय के लोग आते हैं। एक ही स्थान पर कई राज्यों से आए हिंदी और भाषाई भिन्नता के श्रद्धालुओं के बीच कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का संदेश देना काफी रोचक होगा। श्रद्धालुओं को संकल्प भी दिलाया जाएगा कि वे अपने घर लौटेंगे तो कोरोना की गाइडलाइन को राष्ट्रधर्म मानते हुए उसका पालन करेंगे ताकि महामारी का विनाश हो सके।

अनेक संप्रदाय, जाति समुदाय के लोगों को एक ही स्थान पर जागरूक करना होगा रोचक

महावीर पुल के पास मणिरामदास छावनी के शिविर संचालक रामगोपाल दास ने कहा कि सभी कल्पवास और अन्न क्षेत्र की शुरुआत होने पर देवी देवताओं के जयकारे के साथ कोविड से बचाव के संदेश दिए जाएंगे और संकल्प दिलाया जाएगा। स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती ने दैनिक जागरण से दूरभाष पर हुई बातचीत में कहा कि जितने भी श्रद्धालु, शिष्य आएंगे उन सभी से दक्षिणा के रूप में यह संकल्प लिया जाएगा कि सभी कोविड के नियमों के प्रति वचनवद्ध रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी