प्रयागराज माघ मेला 2022: 10.18 करोड़ रुपये से जगमगाएगा माघ मेला क्षेत्र, जानें कैसी होगी बिजली व्‍यवस्‍था

Prayagraj Magh Mela 2022 बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता भविष्‍य कुमार सक्‍सेना ने बताया कि माघ मेला को दिव्य और भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। दो दिसंबर से काम शुरू होगा। 31 दिसंबर तक काम पूरा होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:56 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:45 PM (IST)
प्रयागराज माघ मेला 2022: 10.18 करोड़ रुपये से जगमगाएगा माघ मेला क्षेत्र, जानें कैसी होगी बिजली व्‍यवस्‍था
प्रयागराज माघ मेला 2022 को भव्‍य बनाने में बिजली विभाग जुटा हुआ है। मेला इलाके में एलईडी लाइट होगी।

प्रयागराज, [राजेंद्र यादव]। प्रयागराज में इस बार माघ मेला पर बिजली विभाग की ओर से 10.18 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है और इसकी मंजूरी भी लगभग मिल गई है। पिछले वर्ष की अपेक्षा 72 लाख रुपये अधिक खर्च होंगे। 2021 में माघ मेले के लिए 9.46 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए थे। इस बार माघ मेला को कुंभ की तर्ज पर दिव्य और भव्य बनाने के लिए कसरत की जा रही है। कलरफुल एलईडी लाइट लगाने की बात तय हो गई है।

माघ मेला को दिव्‍य और भव्‍य बनाने में लगा बिजली विभाग

माघ मेला को दिव्य और भव्य बनाने में बिजली विभाग का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसी की रोशनी से मेला क्षेत्र जगमगाता ही नहीं है, बल्कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित भी करता है। मेला में काम शुरू होने से पहले इसका टेंडर डाला गया, जो लगभग फाइनल हो चुका है। दो दिसंबर से यहां कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सभी 16 प्रमुख द्वारों, मुख्य चौराहों पर हाईमास्ट लाइट लगाने के साथ ही पांटून पुल पर भी स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। दोनों छोर पर हाईमास्ट लाइटें भी लगेंगी। 20 उपकेंद्रों के निर्माण के साथ ही पांच ट्राली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था रहेगी।

खास-खास

-20 बिजली उपकेंद्र बनेंगे

-14,100 खंभे लगाने की तैयारी

-18 जनरेटर रहेंगे अतिरिक्त

-16 प्रवेश द्वार रोशनी से होंगे चकाचौंध।

कलरफुर एलईडी लाइट से जगमग होगा माघ मेला

इसके अलावा उपकेंद्र में कोई तकनीकी गड़बड़ी आने पर 18 जेनरेटरों की भी अतिरिक्त के रूप में व्यवस्था होगी। इस बार माघ मेला में 14,100 खंभे लगाए जाने की बात कही जा रही है। ये खंभे ऐसे लगेंगे ताकि उनके बीच की दूरी का पता न चले और कहीं भी तनिक भी अंधेरा न रहे। संगम समेत सभी स्नान घाटों पर स्ट्रीट लाइटों के साथ ही हाईमास्ट लाइट भी लगेंगी। कलरफुल एलईडी लाइट भी मुख्य द्वार के साथ ही अन्य स्थानों पर लगेगी। इस पूरे काम को 31 दिसंबर तक पूरा करना होगा। इसके लिए विभाग ने अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती भी करनी शुरू कर दी है।

शिफ्टवार करेंगे ड्यूटी

माघ मेला में कितनी टीम बनेगी, अभी यह तय नहीं है लेकिन 12 टीमें बनाए जाने की बात कही जा रही है। ये टीमें शिफ्टवार ड्यूटी करेंगी। महत्वपूर्ण स्नान पर्वों पर टीम की संख्या दोगुनी करने की बात कही जा रही है।

अधिशासी अभियंता बोले- 31 दिसंबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता भविष्‍य कुमार सक्‍सेना ने बताया कि माघ मेला को दिव्य और भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। दो दिसंबर से काम शुरू होगा। 31 दिसंबर के भीतर हर हाल में काम पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी