Prayagraj Magh Mela 2021: गंगा के सोमेश्वर घाट पर चला सफाई अभियान, श्रद्धालुओं को किया जागरूक

Prayagraj Magh Mela 2021 माघी पूर्णिमा पर स्नान के बाद कल्पवासी अरैल घाट से अपने घरों को वापस चले गए लेकिन गंदगी इधर-उधर फैली हुई थी। यह देखकर सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मंगलवार की भोर में इकट्ठा होकर अरैल घाट की व्यापक स्तर पर साफ सफाई की।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 12:01 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:01 PM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021: गंगा के सोमेश्वर घाट पर चला सफाई अभियान, श्रद्धालुओं को किया जागरूक
गंगा के सोमेश्‍वर घाट पर स्‍वयंसेवकों ने स्‍वच्‍छता अभियान चलाया।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के सोमेश्वर नाथ घाट पर मां गंगा के तट पर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया गया। सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को जागरूक भी किया गया। लोगों से कहा गया कि गंगा जल में फूल-माला आदि अर्पित न करें, तभी गंगा जल स्‍वच्‍छ रह सकेगा।

कल्‍पवासियों ने गंगा में माला-फूल अर्पित किया था

माघ महीने में कल्पवास के दौरान भक्तों ने मां गंगा में बड़ी मात्रा में सोमेश्‍वर घाट पर फूल-माला चढ़ाया था। दीया जला कर आरती भी की थी। माघी पूर्णिमा पर स्नान के बाद कल्पवासी अरैल घाट से अपने घरों को वापस चले गए, लेकिन गंदगी इधर-उधर फैली हुई थी। यह देखकर सुमित्रा देवी ग्रामीण सेवा संस्थान के स्‍वयंसेवकों ने गंगा घाट पर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया गया। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मंगलवार की भोर में इकट्ठा होकर अरैल घाट की व्यापक स्तर पर साफ-सफाई की। सोमेश्‍वर घाट पर मलबा को एकत्र कर बालू में गड्ढा खोदकर उसे गाड़ दिया।

स्‍नानार्थियों से सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अपील की

इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ताओं ने वहां मौजूद स्नानार्थियों से घाट को साफ रखने की अपील भी की। अपील करते हुए संजय श्रीवास्तव एवं धर्मेंद्र पटेल ने कहा मां गंगा जी का जल अमृत के समान है। हम सभी का परम कर्तव्य है इसमें कूड़ा करकट न फेंकें। इसे स्वच्छ रखने में सहयोग करें। सभी भक्तजन गंगा स्नान के पहले आधे घंटे का समय मां के चरणों में समर्पित करें और कूड़ा करकट जो भी गंगाजल में पड़ा हुआ उसको निकालकर के गड्ढे में पाट दें इस अवसर पर बाबूजी यादव, छोटू यादव, रामपाल, रमेश तिवारी,  धर्मेंद्र पटेल, मनु शर्मा, प्रमुख रूप से सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी