Prayagraj Magh Mela 2021: अब पौष पूर्णिमा स्नान की शुरू हुई तैयारी, माघ मेला का दूसरा स्‍नान पर्व 28 जनवरी को है

Prayagraj Magh Mela 2021 माघ मेला का पहला स्नान भले ही बीत गया है लेकिन अब तक मेला क्षेत्र में कल्पवासी अभी नहीं आए। कल्पवासी पौष पूर्णिमा से एक-दो दिन पहले आएंगे। पौष पूर्णिमा का स्नान 28 जनवरी को है। तभी से उनकी संगम किनारे की तपस्या शुरू होगी।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:07 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:07 AM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021: अब पौष पूर्णिमा स्नान की शुरू हुई तैयारी, माघ मेला का दूसरा स्‍नान पर्व 28 जनवरी को है
प्रयागराज माघ मेला 2021 का दूसरा स्‍नान पर्व पौष पूर्णिमा 28 जनवरी को है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज माघ मेला 2021 का पहला स्नान पर्व मकर संक्रांति गुरुवार को बीत चुका है। इस स्‍नान पर्व में भीड़ कम आने से मेला प्रशासन ने राहत की सांस ली। अब माघ मेला का दूसरा स्‍नान पर्व पौष पूर्णिमा 28 जनवरी को होगा। मेला प्रशासन ने पौष पूर्णिमा स्नान की तैयारी शुरू कर दी है। पौष पूर्णिमा से ही कल्पवास भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में मेला क्षेत्र में कल्‍पवासी आने लगेंगे, तब मेला प्रशासन को मशक्कत करनी पड़ेगी।

कल्‍पवास पौष पूर्णिमा से शुरू हो जाएगा

माघ मेला का पहला स्नान भले ही बीत गया है लेकिन अब तक मेला क्षेत्र में कल्पवासी अभी नहीं आए। कल्पवासी पौष पूर्णिमा से एक-दो दिन पहले आएंगे। पौष पूर्णिमा का स्नान 28 जनवरी को है। तभी से उनकी संगम किनारे की तपस्या शुरू होगी। अभी तक कल्पवासियों को मेला प्रशासन की ओर से सुविधाएं भी पूरी नहीं दी गई है। उनको सुविधाएं देने का क्रम जारी है।

प्रयागवाल के तीर्थ पुरोहितों को भी जमीन दी जा रही है

मेला अधिकारी ने 20 जनवरी तक उनको सुविधा पर्ची जारी करने का समय दिया है। जमीन आवंटन तो पहले ही हो चुका था अब उनको सुविधा आवंटित की जा रही है। साथ ही प्रयागवाल के तीर्थ पुरोहितों को भी जमीन दी जा रही है। मेला प्रशासन का दावा है वह इस काम को हफ्ते भर में पूरा कर लेंगे। इससे कल्पवास को आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं होगी। वैसे कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार पिछले साल की अपेक्षा कल्पवासी कम आएंगे। फिर भी मेला प्रशासन को इंतजाम पूरे करने हैं।

घटिया सामान उपलब्ध करा रही एजेंसी

साधु-संतों और कल्पवासियों के शिविरों में सामान उपलब्ध कराने के लिए मेला प्रशासन ने छह एजेंसियों को ठेका दिया है। इसमें से कुछ के समान ठीक है तो कुछ के सामान घटिया क्वालिटी की है। आरोप है कि लल्लू जी एंड संस व गोपालदास एजेंसी ने घटिया क्वालिटी का सामान सप्लाई किया है। लोगों ने इसकी शिकायत मेला अधिकारी से की। लोगों ने बताया कि इस एजेंसी की ओर से जो बिस्तर, फर्नीचर और कुर्सी आदि दी गई हैं, वह ठीक नहीं है। इस एजेंसी के कर्मचारियों ने टीन घेरा लगाने और अन्य व्यवस्थाएं करने में भी लापरवाही बरती है। शिकायत के बाद मेला अधिकारी ने ठेकेदार को फटकार लगाई और सुधार करने की चेतावनी दी।

chat bot
आपका साथी