Prayagraj Magh Mela 2021: माघ मेला में कोरोना संक्रमितों के कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर बना है, अब यहां कोई मरीज नहीं

Prayagraj Magh Mela 2021 कालिंदीपुरम एलवन कोविड केयर सेंटर केवल माघ मेले में मिलने वाले कोरोना संक्रमितों के लिए है। यहां अब तक 17 मरीजों को इलाज के लिए भेजा जा चुका है और दो दिनों पहले तक भर्ती 9 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:21 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:21 AM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021: माघ मेला में कोरोना संक्रमितों के कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर बना है, अब यहां कोई मरीज नहीं
कालिंदीपुरम में माघ मेला के कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर बना है।

प्रयागराज, जेएनएन। शहर के कालिंदीपुरम में माघ मेला के कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। इस कोविड केयर सेंटर में अब तक 15 मरीजों को स्वस्थ कर उन्हें वापस माघ मेला भेजा जा चुका है। 100 बेड वाले इस अस्पताल में अब कोई भर्ती नहीं है। शहर का यही ऐसा कोविड अस्पताल है जो इन दिनों पूरी तरह से खाली है।

कालिंदीपुरम एलवन कोविड केयर सेंटर केवल माघ मेले में मिलने वाले कोरोना संक्रमितों के लिए है। यहां अब तक 17 मरीजों को इलाज के लिए भेजा जा चुका है और दो दिनों पहले तक भर्ती 9 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

मकर संक्रांति पर थी बड़ी तैयारी

मकर संक्रांति पर्व के दिन माघ मेले में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एंटीजेन किट से 747 लोगों की कोरोना जाँच की लेकिन कोई पॉजिटिव नहीं मिला। उधर कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर में करीब 30 बेड पर नए मरीजों के अनुमान के अनुसार डॉक्टरों ने तैयारी कर रखी थी लेकिन रात तक कोई भर्ती न होने पर चिकित्सा स्टाफ भी सुकून में रहा।

कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर प्रफुल्ल ने बताया कि बिना लक्षण वाले से संक्रमित मरीजों को स्वस्थ होने में करब एक सप्ताह लगते हैं। अस्पताल में लाये गए 17 मरीजों को स्वस्थ करने में कोई दिक्कत नहीं आई। बताया कि अब किसी नए संक्रमित की भर्ती नहीं है जबकि चिकित्सा स्टाफ की तैनाती वहां हर वक़्त है।

शहर से ज्यादा जांच माघ मेले में

कोरोना पर लगाम कसने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता शहर से ज्यादा माघ मेले में हो गई है। शहर में तो प्रत्येक दिन औसत 6000 जांच हो रही है जबकि माघ मेले में 1000 जांच प्रत्येक दिन करने का लक्ष्य रखा गया है। जबकि माघ मेले में बसी जनसंख्या शहर की अपेक्षा 10 गुना कम है।

chat bot
आपका साथी