Prayagraj Magh Mela 2021: खट्टी-मीठी यादें दिलों में समेटे लौटने लगे कल्पवासी, सुविधाएं लौटाने की मची होड़

Prayagraj Magh Mela 2021 महीने भर मेला क्षेत्र में लाखों लोगों ने रुक कर कल्पवास किया। अब चलने की बेला आ गई है। कुछ कल्पवासी अगले दो-चार दिनों में मेला प्राधिकरण को सामान जमा करा कर अपने घर को चले जाएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 12:42 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:42 PM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021: खट्टी-मीठी यादें दिलों में समेटे लौटने लगे कल्पवासी, सुविधाएं लौटाने की मची होड़
प्रयागराज माघ मेला से कल्‍पासियों का वापस घर लौटना जारी है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज माघ मेला में संगम तट पर एक महीने का कल्पवास समाप्‍त हो चुका है। कल्‍पवास करने दूरदराज से आए कल्पवासियों का समय माघी पूर्णिमा को पूरा हो गया है। अब वह सामान के साथ वापस घर लौटने लगे हैं। लौटने से पहले जो सुविधाएं दी गई थी, उसे मेला प्राधिकरण को वापस करना है। इसलिए सुविधाएं लौटाने के लिए कल्पवासियों में होड़ मची हुई है।

कल्‍पवासियों से गुलजार रहा माघ मेला

करीब दो महीने तक संगम तट पर लगने वाले माघ मेले में मुख्य भीड़ कल्पवासियों की ही रहती है। इस बार मेला मकर संक्रांति पर्व 14 जनवरी से लग गया था लेकिन कल्पवासियों की भीड़ 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा से यहां पहुंची थी। कोरोना के संकट के बावजूद लाखों श्रद्धालु संगम तट पर पहुंचे। मेला प्रशासन ने सभी की कोरोना जांच भी करवाई। कल्पवासियों का एक महीना बीत गया लेकिन इस बीच बहुत कम कल्पवासियों को कोरोना हुआ।

मेला प्राधिकरण को सामान जमा करा कर लौटेंगे

महीने भर मेला क्षेत्र में लाखों लोगों ने रुक कर कल्पवास किया। अब चलने की बेला आ गई है। कुछ कल्पवासियों ने पहले ही सामान जमा करवा दिया था। जो रह गए थे अगले दो-चार दिनों में मेला प्राधिकरण को सामान जमा करा कर अपने घर को चले जाएंगे। मेला प्राधिकरण ने इस बार करीब 23 हजार संस्थाओं को सुविधाएं मुहैया कराई थी। यह सभी सुविधाएं मेला प्राधिकरण की ओर से संस्थाओं को फ्री में दी गई थी। मेला प्राधिकरण इसका किराया भरेगा। इसके लिए सरकार की ओर से करोड़ों रुपए का बजट दिया गया है। सुविधाएं पाने के बाद जो संस्थाएं उसे नही जमा करेंगी। उनको अगले साल जमीन नही मिलेगी।

chat bot
आपका साथी