सीएम पुरस्कार योजना के लिए ​​​​​आवेदन करने में प्रयागराज मंडल में अवव्ल है जनपद प्रतापगढ़

सीएम प्रोत्साहन पुरस्कार से पांच गांव के प्रधानों को ही पुरस्कृत किया जाएगा। मेरिट के आधार पर चयन के बाद गांव के विकास के लिए करीब पांच से आठ लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा। जबकि जिले में दर्जनों से अधिक गांवों की ब्योरा पोर्टल पर फीड किया जा चुका है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:30 AM (IST)
सीएम पुरस्कार योजना के लिए ​​​​​आवेदन करने में प्रयागराज मंडल में अवव्ल है जनपद प्रतापगढ़
कोविड प्रबंधन, स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा पर काम करने वाले गांव होंगे शामिल

प्रतापगढ़, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री पुरस्कार योजना के तहत ग्राम पंचायतों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। हमारी पंचायत पोर्टल से ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसके लिए आनलाइन आवेदन 15 अगस्त तक भरे जाएंगे। आवेदन करने में प्रतापगढ़ मंडल में पहले स्थान पर है। आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद निदेशालय की टीम गांव में आएगी। इसका सत्यापन करेगी। चयन के बाद ग्राम पंचायतों के विकास के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री पुरस्कार योजना में 15 अगस्त तक भरे जाएंगे आवेदन

जिले भर में 17 ब्लाक हैं। इसके अंतर्गत सदर, मानधाता, गौरा, बिहार, संडवा चंद्रिका, आसपुर देवसरा, मंगरौरा, लक्ष्मणपुर, कुंडा, बिहार, कालाकांकर, सांगीपुर, रामपुर संग्रामगढ़, पट्टी सहित अन्य ब्लाक हैं। इसके अंतर्गत एक हजार 193 ग्राम पंचायतें हैं। मुख्यमंत्री पुरस्कार के अंतर्गत हमारी पंचायत पोर्टल पर ग्राम पंचायतों द्वारा आवेदन किया जा रहा है। पंचायती राज विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रयागराज मंडल में सबसे अधिक आवेदन प्रतापगढ़ जिले से हुआ है। एक ओर जहां प्रयागराज में 14, कौशांबी में 25, फतेहपुर में 10 आवेदन हुए हैं, वहीं प्रतापगढ़ जनपद से अभी तक 38 आवेदन हो चुके हैं। इसके बाद पोर्टल पर 100 अंकों वाली प्रश्नोत्तरी होगी, जिसमें सभी प्रश्नों के उत्तर ग्राम पंचायतों को देना होगा। कोविड प्रबंधन, स्वच्छता प्रबंधन, पर्यावरण सुरक्षा, सामाजिक सौहार्द, बेहतर उत्तर सुशासन, सामाजिक सौहार्द एवं सहभागिता, नियोजित विकास एवं ग्राम पंचायत विकास आदि कार्यों को समाहित किया जाएगा। आवेदन करने के बाद टीम आवेदन हुए सारे विवरण का मूल्यांकन करेगी और अपनी रिपोर्ट पंचायत निदेशालय में भेजेगी। इसके बाद राज्य स्तरीय टीम संबंधित गांवों के निरीक्षण को पहुंचेगी। उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को इसके बाद शासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

केवल पांच गांवों को मिलेगा पुरस्कार

सीएम प्रोत्साहन पुरस्कार में जिले भर में केवल पांच गांव के प्रधानों को ही पुरस्कृत किया जाएगा। मेरिट के आधार पर चयन के बाद गांव के विकास के लिए करीब पांच से आठ लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा। जबकि जिले में दर्जनों से अधिक गांवों की ब्योरा पोर्टल पर फीड किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री पुरस्कार योजना में सबसे अधिक आवेदन प्रतापगढ़ में हुआ है। प्रयागराज मंडल में जनपद पहले स्थान पर है। आवेदन की संख्या भी और बढ़ेगी।

- रोशन सिंह, डीपीएम

chat bot
आपका साथी