प्रयागराज में कोविड कंट्रोल के नोडल अधिकारी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के बताए उपाय, जानें- विशेष टिप्‍स

सलाह दी गई कि लोग कोराना के लक्षण को न छुपाएं जांच कराएं और पॉजिटिव आने पर डाक्टरी परामर्श जरूर लें। वैक्सीनेशन के संबंध में बताया गया कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं वे वैक्सिनेशन कम से कम 50 दिन के बाद लें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:39 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:39 AM (IST)
प्रयागराज में कोविड कंट्रोल के नोडल अधिकारी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के बताए उपाय, जानें- विशेष टिप्‍स
कोरोना के प्रति जागरूकता और इससे बचाव के लिए आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में वेबिनार हुआ।

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 से बचाव और जागरूकता को लेकर आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में वेबिनार हुआ। इसमें जनपद के कोविड कंट्रोल के नोडल अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय व डॉ. अंशु वैश्य ने संक्रमण से बचाव व उपचार संबंधी जानकारी दी। डॉ. सहाय ने बचाव, मास्क का इस्तेमाल करने, संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बरती जाने वाली सावधानी के बारे में बताया।

आरपीएफ जवानों के लिए वेबिनार

वेबिनार में बताया गया कि कोरोना होने पर दिनों की गिनती कोराना रिपोर्ट आने की दिन से नहीं बल्कि जिस दिन से कोरोना के लक्षण दिखे है, उस दिन से होनी चाहिए। कोरोना की पुष्टि होने पर डाक्टर से परामर्श लेते रहें। संक्रमित को इलाज के लिए कोरोना काल में छह-छह दिन दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। प्रथम काल में छह दिनों के लिए सामान्य दवाएं डॉक्टर के परामर्श से दी जाती है, जिससे व्यक्ति ठीक हो जाता है। अगर वह ठीक नहीं हुए तो अगले छह दिन तक उसके लिए महत्वपूर्ण है। इसमें छठे दिन उसे विशेष प्रकार की दवाओं का कोर्स दिया जाता है।

बुखार ठीक होने के दो या तीन दिन बाद ही वैक्सीनेशन लें

सलाह दी गई कि लोग कोराना के लक्षण को न छुपाएं, जांच कराएं और पॉजिटिव आने पर डाक्टरी परामर्श जरूर लें। वैक्सीनेशन के संबंध में बताया गया कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं, वे वैक्सिनेशन कम से कम 50 दिन के बाद लें। क्योकि कोराना के दौरान आपके शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो चुकी होती है। सलाह दी गई कि जिन्हें समान्य बुखार है वे वैक्सीनेशन न लें, बुखार ठीक होने के दो या तीन दिन बाद ही वैक्सीनेशन लें। मास्क अवश्य पहनें और एक बार पहले मास्क को अच्छी तरह धुलने के बाद ही प्रयोग करें।

आरपीएफ के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त बोले

प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) रवींद्र वर्मा ने सभी रेल सुरक्षा बल कर्मियों को अपने दायित्व निर्वहन के साथ ही अपने स्वास्थ्य विशेष तौर पर सभी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के निर्देश दिए। वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त प्रयागराज मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आगे भी जारी रहेंगे और इसके तहत सभी कर्मियों को जानकारी दी जाएगी। वेबिनार में एनसीआर के करीब 200 अधिकारी व कर्मचारी जुड़े। डॉ. सहाय ने लोगों के सवालों का जवाब भी दिया।

chat bot
आपका साथी