Prayagraj Coronavirus Vaccination : नौ हजार से अधिक को लगी टीके की पहली डोज, 138 को लगी दूसरी डोज

Prayagraj Coronavirus Vaccination टीकाकरण केंद्रों पर अधिकांश लाभार्थियों को कोविशील्ड का टीका ही लगाया जा रहा है। लेकिन पिछले दिनों हुए शासनादेश के बाद दूसरी डोज के लिए पहुंच रहे लोगों को टीका नहीं लगाया जा रहा है। मेडिकल कालेज परिसर स्थित केंद्र से मंगलवार को भी लोग लौटाए गए।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:35 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:35 PM (IST)
Prayagraj  Coronavirus Vaccination : नौ हजार से अधिक को लगी टीके की पहली डोज, 138 को लगी दूसरी डोज
जिले में मंगलवार को 9364 ने टीके लगवाए। इसमें 9226 को पहली डोज और 138 को दूसरी डोज लगी।

प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए टीके के प्रति लोगों का रुझान बुलंदी की ओर है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता के बावजूद केंद्रों पर लाभार्थियों की भीड़ जुट रही है। मंगलवार को जिले में 9364 ने टीके लगवाए। इसमें 9226 को पहली डोज और 138 को दूसरी डोज लगी। 18 से 44 साल उम्र के वर्ग में 8250 लक्ष्य के सापेक्ष 6729 ने टीके लगवाए। केंद्रों में दूसरी डोज लगवाने गए दर्जनों लोग 84 दिन की अवधि की बाध्यता के चलते लौटा दिए गए।

टीकाकरण केंद्रों पर अधिकांश लाभार्थियों को कोविशील्ड का टीका ही लगाया जा रहा है। लेकिन पिछले दिनों हुए शासनादेश के बाद दूसरी डोज के लिए पहुंच रहे लोगों को टीका नहीं लगाया जा रहा है। मेडिकल कालेज परिसर स्थित केंद्र से मंगलवार को भी लोग लौटाए गए। सभी से कहा गया कि पहली डोज की तारीख से 84 दिन बाद ही दूसरी डोज लग पाएगी। टीका लगवाने में 18 से 44 और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों में जोश और जज्बा भी है। सीएचसी बहरिया, सोरांव, प्रतापपुर और काल्विन अस्पताल में एक-एक सत्र में कोवैक्सीन भी लगाई जा रही है।

180 ने लगवाया टीका

नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झूंसी में 180 लोगों को टीका लगाया गया। फार्मासिस्ट नीरज ङ्क्षसह राणा ने बताया कि टीके की दूसरी डोज के लिए सीएचसी बनी निर्धारित किया गया है लेकिन लोग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही आ रहे हैं। वहीं बुजुर्ग लाभार्थियों का कहना है कि उन्हें 15 किलोमीटर दूर क्यों भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी