सप्ताह भर की धूपन चिकित्सा हरा देगी Coronavirus को, धूप का धुआं वायरस को हवा में ही मार देगा

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए डा. तोमर 27 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण तैयार कर धूपन चिकित्सा प्रणाली को अमल में ला रहे हैैं। उनका कहना है कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों से अपने घर और आसपास इन जड़ी बूटियों से तैयार सामग्री का धूपन किया है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:48 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:36 PM (IST)
सप्ताह भर की धूपन चिकित्सा हरा देगी Coronavirus को, धूप का धुआं वायरस को हवा में ही मार देगा
विश्व आयुर्वेद मिशन के अध्यक्ष डा. जीएस तोमर का दावा है सप्ताह भर की धूपन चिकित्सा हरा देगी कोरोना को!

प्रयागराज,[प्रमोद यादव]। कोरोना वायरस का संक्रमण कम जरूर हुआ है, लेकिन खत्म नहीं। अब तो यह गांवों में भी फैलने लगा है और इसकी तीसरी लहर की आहट ने चिंता बढ़ा दी है। आशंका है कि कोरोना वायरस हवा के जरिए लोगों को संक्रमित बना रहा है। ऐसी हालत में उम्मीद की एक किरण आयुर्वेद में वर्णित धूपन चिकित्सा पद्धति से दिख रही है। दावा है कि धूप का धुआं जानलेवा वायरस को हवा में ही मार देगा।  राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय हंडिया के सेवानिवृत्त प्राचार्य और विश्व आयुर्वेद मिशन के अध्यक्ष डा. जीएस तोमर ने आयुष मंत्रालय के सचिव पद्यश्री वैद्य राजेश कोटेचा को पत्र भेज कर सलाह दी है कि देश में सप्ताह भर तक धूपन चिकित्सा प्रयोग में लाई जाए तो चमत्कारी परिणाम दिखाई देंगे। 

करीब डेढ़ साल से समूचा देश ही नहीं दुनिया कोरोना वायरस से त्रस्त है। तमाम प्रयासों के बाद भी स्थिति पूरी तरह नियंत्रित नहीं हो सकी है। दूसरी लहर में जिस तरह लोग संक्रमित हो रहे हैं उसमें आशंका है कि वायरस हवा में फैल चुका है। इसलिए जरूरत हवा को शुद्ध करने की बताई जा रही है। हमारे देश में हजारों साल पुरानी यज्ञ व हवन के साथ साथ धूपन चिकित्सा की विधि प्रचलित है। कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए डा. तोमर 27 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण तैयार कर धूपन चिकित्सा प्रणाली को अमल में ला रहे हैैं। उनका कहना है कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों से अपने घर और आसपास इन जड़ी बूटियों से तैयार सामग्री का धूपन किया है। इससे वातावरण शुद्ध होने के साथ ही कोरोना  संक्रमण का खतरा कम हुआ है। उन्होंने बताया कि वह पूर्व में इसका प्रयोग डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोगों के नियंत्रण के लिए भी कर चुके हैं।

इन सामग्री से तैयार करें धूप

नीम, सरसों, राई, गूगल, राल, लोबान, कपूर, आम, भिलावा, चकवड़, कालमेघ, चिरायता, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, कूठ, पुष्करमूल, जटामासी, दालचीनी का छिलका, देवदार, अगुरू, तगर, नागकेशर, अजवाइन, लौंग, गंधतृण, गुड़ और घी। यह सभी द्रव्य आसानी से स्थानीय बाजार में मिल जाएंगे।

आठ से 12 घंटे रहेगा असर

इस सामग्री (मिश्रण) को गर्म तवे पर रखने पर धुआं होने लगेगा। इसका असर आठ से 12 घंटे तक रहेगा। धुआं जहां तक जाएगा वहां वायु में विद्यमान कोविड-19 सहित अन्य रोगकारक जीवाणु एवं विषाणुओं का नाश हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी