Prayagraj Coronavirus News : संक्रमण थामने में प्रयागराज का पलड़ा देश पर भारी, संक्रमित मरीजों के मिलने की दर में 70 फीसद गिरावट

Prayagraj Coronavirus News प्रत्येक दिन मिलने वाले नए संक्रमित केस 2500 से भी अधिक निकल गए थे। लेकिन शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने कांटेक्ट टेस्टिंग बढ़ाई और उधर कोविड टेस्ट में भी तेजी लाई गई तो कोरोना की रफ्तार कुंद पडऩे लगी। बाजार बंदी का व्यापक असर दिखा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:00 AM (IST)
Prayagraj Coronavirus News : संक्रमण थामने में प्रयागराज का पलड़ा देश पर भारी, संक्रमित मरीजों के मिलने की दर में 70 फीसद गिरावट
बीते एक सप्ताह से संक्रमण में गिरावट होने लगी और नए केस का औसत 600 के आसपास आ गया है।

प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना का संक्रमण थामने में देश भर के ग्राफ की अपेक्षा प्रयागराज का पलड़ा भारी रहा। अप्रैल में 15 से 25 तारीख के बीच कोरोना संक्रमण पीक पर पहुंचा था। आंकड़ों के अनुसार देश में औसत 10 फीसद संक्रमण कम हो गया जबकि प्रयागराज में गिरावट करीब 70 फीसद तक हुई। अब गांव में भी संक्रमण को रोकने के लिए वही तरकीब अपनाई जा रही है जिससे शहर में कामयाबी मिली।

अप्रैल में कोरोना से उपजे हालात देख लोगों में दहशत भर गई थी। हर तरफ घबराहट और किसी की मौत होने पर घरों में मातम का माहौल बना। प्रत्येक दिन मिलने वाले नए संक्रमित केस 2500 से भी अधिक निकल गए थे। लेकिन शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने कांटेक्ट टेस्टिंग बढ़ाई और उधर कोविड टेस्ट में भी तेजी लाई गई तो कोरोना की रफ्तार कुंद पडऩे लगी। बाजार बंदी का भी व्यापक असर दिखा। बीते एक सप्ताह से कोरोना के संक्रमण में गिरावट होने लगी और नए केस का औसत 600 के आसपास आ गया है। मौत का आंकड़ा भी एक दिन मेें 25 पहुंचा था अब सात है।

कंटेंमेंट जोन हुए कम

अप्रैल माह में जिले में कोरोना के सक्रिय मामले 18 से 20 हजार पहुंच गए थे तब माइक्रो कंटेंमेंट जोन 13 हजार तक बना दिए गए थे। अब माइक्रो कंटेंमेंट जोन करीब नौ हजार रह गए हैं जबकि क्लस्टर कंटेन्मेंट जोन फिलहाल 284 हैं।

आंकड़े राहत भरे

कोविड-19 के नोडल डा. ऋषि सहाय ने बताया कि प्रयागराज में नए संक्रमित लोगों के मिलने में करीब 70 फीसद गिरावट आई है। यह काफी राहत देने वाले आंकड़े हैं। कांटेक्ट टेस्टिंग से सफलता मिली है अब वही तरकीब गांव में भी अपनाई जा रही है। अब प्रत्येक दिन औसत 600 के आसपास केस मिल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी