Prayagraj Coronavirus Guidelines : संक्रमण से मौत पर नगर निगम मुफ्त में कराएगा अंतिम संस्कार

Prayagraj Coronavirus Guidelines नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि निगम जिला प्रशासन के साथ मिलकर अंतिम संस्कार की व्यवस्था पहले से करा रहा है। लेकिन कोविड के तहत जिन मृतक के स्वजन मुफ्त अंतिम संस्कार की इच्छा जताएंगे उनके लिए मुफ्त व्यवस्था कराई जाएगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:00 AM (IST)
Prayagraj Coronavirus Guidelines : संक्रमण से मौत पर नगर निगम मुफ्त में कराएगा अंतिम संस्कार
अंतिम संस्कार में कोविड-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन के भी निर्देश दिए गए हैं।

प्रयागराज,जेएनएन। कोविड-19 से मौत होने पर शवों का अंतिम संस्कार अब नगर निगम प्रशासन मुफ्त कराएगा। इसके लिए बजट की व्यवस्था निगम प्रशासन राज्य वित्त आयोग की धनराशि अथवा खुद की आय से करेगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव नगर विकास विभाग मनोज कुमार सिंह ने शुक्रवार को निर्देश जारी किए हैं।

अंतिम संस्‍कार के अंत्‍येष्टि स्‍थल की व्‍यवस्‍था करना निकायों का मूल कर्तव्‍य

व्यवस्था के मुताबिक नगरीय निकाय सीमा में मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए अंत्येष्टि स्थलों, कब्रिस्तानों, शवदाह गृहों की व्यवस्था करना निकायों का मूल कर्तव्य है। शासन द्वारा विचार के बाद यह निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण नगरीय निकायों की सीमा में हुई मौतों के मामले में अंतिम संस्कार मुफ्त कराया जाए। हालांकि, अंतिम संस्कार में कोविड-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन के भी निर्देश दिए गए हैं।

अधिकतम पांच हजार रुपये होंगे खर्च

एक अंतिम संस्कार में अधिकतम खर्च पांच हजार रुपये निर्धारित किया गया है। नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि निगम जिला प्रशासन के साथ मिलकर अंतिम संस्कार की व्यवस्था पहले से करा रहा है। बहुत से लोग अपनी इच्छा के मुताबिक अंतिम संस्कार करना चाहते हैं। लेकिन, कोविड के तहत जिन मृतक के स्वजन मुफ्त अंतिम संस्कार की इच्छा जताएंगे, उनके लिए मुफ्त व्यवस्था कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी