Prayagraj Coronavirus Effect : बंदिशों के बीच पर्दे के पीछे से एसआरएन में चली ओपीडी, पहले दिन कम पहुंचे मरीज

मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने ओपीडी का संचालन शुरू कर दिया है। आमतौर पर रोजाना 2000 के आसपास लोग आते हैं वहीं ओपीडी के पुन संचालन के पहले दिन 15 फीसद लोग ही पहुंचे। ईएनटी मेडिसिन आर्थो विभाग के अलावा सर्जरी विभाग में डाक्टरों ने मरीजों का रोग जानकर दवाएं लिखीं।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 08:29 PM (IST)
Prayagraj Coronavirus Effect : बंदिशों के बीच पर्दे के पीछे से एसआरएन में चली ओपीडी, पहले दिन कम पहुंचे मरीज
स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में ओपीडी खुलने के पहले दिन डॉक्‍टर को दिखाने पहुंचे मरीज।

प्रयागराज,जेएनएन। तमाम बंदिशों के बीच स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में शुक्रवार से ओपीडी का संचालन शुरू हो गया। पहले दिन मेडिसिन समेत अन्य इक्का-दुक्का विभाग में डाक्टर बैठे, बाकी कमरों में ताले पड़े रहे। तीमारदारों के साथ मरीज भी कम ही आए। कोरोना संक्रमण से बचे रहने की कोशिश में सीनियर डाक्टर नदारद रहे। जो बैठे वो प्लास्टिक के पारदर्शी पर्दे में रहे। पंजीकरण काउंटर पर शारीरिक दूरी के मानक पर कोई अमल करता दिखा तो कुछ लोगों ने व्यवस्था से खिलवाड़ किया।

कोरोना  संक्रमण की दूसरी लहर के चलते दो माह से बंद रही ओपीडी

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते एसआरएन में लोगों के इलाज की सामान्य सुविधा बीते दो माह से बंद रही। मार्च के तीसरे सप्ताह से पूरे अप्रैल तक कोरोना की दहशत लोगों में रही। अब स्थितियां पूरी तरह सामान्य होने पर मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज प्रशासन ने ओपीडी का संचालन शुरू कर दिया है। पंजीकरण जहां सामान्य दिनों में 2000 के आसपास होते हैं वहां ओपीडी के पुन: संचालन के पहले दिन 15 फीसद लोग ही पहुंचे।

ईएनटी, मेडिसिन, आर्थो (हड्डी विभाग) विभाग के अलावा सर्जरी विभाग में डाक्टरों ने मरीजों का रोग जानकर उन्हें दवाएं लिखीं। सामान्य रूप से कुछ आपरेशन लोगों के भी हुए। पुरानी बिल्डिंग के वार्डों में लोगों को भर्ती करने की शुरुआत भी हो रही है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. एसपी सिंह कहते हैं कि पहले दिन जरूरी विभाग खुले। अभी बहुत से लोग टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। धीरे-धीरे सभी विभाग खुल जाएंगे।

बेली अस्पताल में जल्द शुरू होगी ओपीडी

तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय यानी बेली अस्पताल में ओपीडी का संचालन जल्द ही शुरू होने वाला है। यहां कोरोना के अब एक भी मरीज भर्ती नहीं हैं। संक्रमण से ठीक होने वाला आखिरी मरीज दो दिनों पहले डिस्चार्ज हुआ है। अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. किरन मलिक का कहना है कि वार्ड के अलावा पूरा अस्पताल सेनिटाइज कराया जा रहा है। उच्चाधिकारियों का आदेश होते ही ओपीडी का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

दवा की दुकानों पर टूटे नियम

स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के बाहर दवा की दुकानों पर शारीरिक दूरी के नियम दरकिनार हैं। ग्राहकों से न हथेली को सेनिटाइज करने का पालन कराया जा रहा है न ही कोई ग्राहक काउंटर को छूने मेें परहेज कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी