Prayagraj Coronavirus Advisory : डाइटीशियन छाया मिश्रा की सलाह पर करें अमल, मजबूत रहेगी इम्युनिटी

Prayagraj Coronavirus Advisory शहर में लाउदर रोड निवासी डाइ‍टीशियन छाया मिश्रा ने बताया कि दोपहर में लंच का सही समय दो से तीन बजे के बीच का है। इसमें आपकी थाली रोटी सब्जी चावल दाल और सलाद से भरी हो। कोरोना संकट के दौर में मीठी चीजें से परहेज करें।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:33 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:33 PM (IST)
Prayagraj Coronavirus Advisory : डाइटीशियन छाया मिश्रा की सलाह पर करें अमल, मजबूत रहेगी इम्युनिटी
इम्यून हमेशा अच्छी और संतुलित डाइट से मजबूत रहता है।

प्रयागराज, जेएनएन। शरीर की इम्युनिटी जितनी अच्छी रहेगी आप बीमारी से उतना ही दूर रहेंगे। इम्यून हमेशा अच्छी और संतुलित डाइट से मजबूत रहता है। नाश्ते से लेकर दोपहर का भोजन और रात में खाने तक की मात्रा के लिए किसी डाइटीशियन की सलाह जरूर लें। रात में जल्दी सोना और भोर में जागना ही आपकी दिनचर्या को सेट करता है। सुबह योग प्राणायाम करें और आठ से नौ बजे के बीच नाश्ता कर लें। नाश्ता हैवी लें। हो सके तो सलाद और फल का सेवन नाश्ते में ही कर लें। यह सलाह है डाइटीशियन छाया मिश्रा की।

थाली में जरूरी है सलाद

शहर में लाउदर रोड निवासी डाइ‍टीशियन छाया मिश्रा ने बताया कि दोपहर में लंच का सही समय दो से तीन बजे के बीच का है। इसमें आपकी थाली रोटी, सब्जी, चावल, दाल और सलाद से भरी हो। आजकल कोरोना संकट के दौर में मीठी चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि इससे इम्युनिटी घटती है। नमक भी कम ही खाएं। सब्जियां और फल उचित मात्रा में खाएं।

दो बार से अधिक न पिएं काढ़ा

पूरे दिन में कम से कम दो नींबू का सेवन जरूरी है। काढ़ा दो बार से ज्यादा न पिएं। खाने में प्रोटीन की मात्रा अच्छी रखें। जो नॉनवेज हैं वह उबला हुआ अंडा एक या दो अवश्य खाएं। जो वेजीटेरियन यानी शाकाहारी हैं उन्हें इन दिनों पनीर का सेवन करना चाहिए। पानी 10 से 12 गिलास पिएं और रात में खाना कम ही खाएं। सोने से पहले गुनगुने दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पिएं।

  डाइटीशियन - छाया मिश्रा,, लाउदर रोड

chat bot
आपका साथी