Prayagraj Weather Forecast : बारिश की फुहार ने दी उमस से राहत, आज तेज बारिश की है संभावना

कहावत है कि सावन से भादौ दूभर नाहीं। सावन में उम्मीद के मुताबिक प्रयागराज में बारिश नहीं हुई। वहीं भादो की शुरुआत भी उमस भरी हुई। अब बारिश हो रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:29 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:19 AM (IST)
Prayagraj Weather Forecast : बारिश की फुहार ने दी उमस से राहत, आज तेज बारिश की है संभावना
Prayagraj Weather Forecast : बारिश की फुहार ने दी उमस से राहत, आज तेज बारिश की है संभावना

प्रयागराज, जेएनएन। फिर एक बार मौसम ने प्रयागराज के लोगों को चकमा दे दिया। पिछले कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे थे। शरीर से पसीना नहीं रुक रहा था। न घर में चैन था और न ही बाहर। कूलर और पंखे बेअसर हो चुके थे। ऐसे में अचानक मौसम बदला और आसमान में काले और घने बादल छा गए। फिर बारिश होने लगी। रिमझिम फुहार और झमाझम बारिश का दौर एक बार फिर मंगलवार की दोपहर बाद से शुरू हो गया। यह क्रम सारी रात चलता रहा और बुधवार की सुबह भी बारिश का दौर चलता रहा। आज तेज बारिश की मौसम विज्ञानी ने संभावना जताई है।

सावन से भादौ दूभर...

कहावत है कि सावन से भादौ दूभर नाहीं। यह कहावत चरितार्थ भी हो रही है। सावन में उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई। भादो की शुरुआत भी उमस भरी हुई। बादलों का डेरा तो था लेकिन वह बरस नहीं पा रहे थे। तेज उमस से लोगों का जीना दूभर हो गया था। कई दिनों से आसमान में मंडरा रहे भादो के बादल मंगलवार को बरस ही पड़े। हालांकि तेज बारिश से निचले इलाकों में जलभराव होने से लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ी। वहीं सारी रात रुक-रुककर कभी तेज तो कभी धीरे बारिश होती रही। बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत भी दी। यहां एक बार और जिक्र करने योग्‍य है।

वायरस फीवर का भी प्रकोप बढ़ा

वह यह कि अचानक मौसम में बदलाव के कारण घर-घर वायरल फीवर का भी प्रकोप फैल रहा है। इस समय कोरोना वायरस संक्रमण का दौर चल रहा है। ऐसे में बुखार या जुकाम होने पर लोग सहम भी जाते हैं। हालांकि डॉक्‍टरों के पास जाने पर अधिकांश में सामान्‍य बुखार के ही लक्षण मिल रहे हैं।

बोले मौसम विज्ञानी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि बुधवार यानी आज भी मूसलधार बारिश का पूर्वानुमान है। हालांकि, दोपहर बाद मौसम साफ होने की भी उन्‍होंने संभावना जताई है।

chat bot
आपका साथी