Prayagraj Weather Update: जनपद में घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड का वर्चस्‍व कायम, माघ मेला के श्रद्धालु भी परेशान

Prayagraj Weather Update मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिनों तक कोहरे और ठंड का माहौल ऐसे ही बना रहेगा। शिमला हिमांचल प्रदेश देहरादून में बर्फबारी के कारण ऐसे ही सर्द हवाएं चलती रहेंगी। आगामी दिनों में कोहरे का और सघन रूप देखने को मिल सकता है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 10:55 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 10:55 AM (IST)
Prayagraj Weather Update: जनपद में घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड का वर्चस्‍व कायम, माघ मेला के श्रद्धालु भी परेशान
प्रयागराज में कड़ाके की ठंड के साथ ही घना कोहरा लोगों को परेशान कर रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज में जनवरी के चौथे हफ्ते में एक बार फिर हाड़ गलाने वाली ठंड शुरू हो गई है। पहाड़ी इलाकों से आने वाली सर्द हवाओं ने ठंड को और भी विस्तार दिया, जिससे दिन प्रतिदिन गलन में इजाफा हो रहा है। उधर कोहरे ने भी अपना रंग दिखना शुरू कर दिया है। रविवार रात से शहर में कोहरे की मोटी चादर पड़ी, जो कि सोमवार सुबह 10 बजे तक छाई रही। कोहरे की सघनता के कारण वाहन चालकों से लेकर माघ मेले में निवास कर रहे कल्पवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिनों तक कोहरे और ठंड का माहौल ऐसे ही बना रहेगा। शिमला, हिमांचल प्रदेश, देहरादून में बर्फबारी के कारण ऐसे ही सर्द हवाएं चलती रहेंगी। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आगामी दिनों में हो सकता है कोहरे का और सघन रूप देखने को मिले।

क्या रहा जनपद का तापमान

रविवार को न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस पर गिरा, जबकि अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता की बात करें तो जनपद में आर्द्रता अधिकतम 97 और न्यूनतम 77 मापी गई।

ठंड से बचने के लिए सावधानी बरतें

कोरोना के साथ साथ अब हमें ठंड और शीतलहर दोनों से बचना है। इसके लिए लोग गरम कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें, ऐसा चिकित्‍सकों का कहना है। डॉक्‍टर सलाह देते हैं कि अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें। पौष्टिक आहार का सेवन करें। साथ ही नियमित योग व व्यायाम करें।

बोले, मौसम के जानकर

समुद्र विज्ञानी व पर्यावरण के जानकार प्रो. शैलेंद्र रॉय ने बताया कि सप्ताह में के आखिरी दिनों तक घना कोहरे का दौर जारी रहेगा। पछुआ हवाओं का कहर जारी रहेगा। रात में गलन और सुबह कोहरा देखने को मिलेगा। पहाड़ों पर हुई दोबारा बर्फबारी का असर कुछ दिनों तक छाया रहेगा।

chat bot
आपका साथी