Prayagraj Weather Update: लगातार टूट रहे गर्मी के रिकॉर्ड, अप्रैल में और बढ़ेगा अधिकतम तापमान

Prayagraj Weather Update मौसम विज्ञानी एआर सिद्दीकी ने बताया कि अप्रैल माह में एक बार मौसम में तेजी देखी जाएगी । पहले सप्ताह में ही रिकार्ड टूटने के आसार हैं । पहाड़ों पर बर्फबारी होने पर एक बार फिर बादलों के वापसी के आसार बन सकते हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 02:39 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 02:39 PM (IST)
Prayagraj Weather Update: लगातार टूट रहे गर्मी के रिकॉर्ड, अप्रैल में और बढ़ेगा अधिकतम तापमान
Prayagraj Weather Update अप्रैल माह में अधिकतम तापमान के के कई रिकॉर्ड तोड़ने के आसार हैं।

प्रयागराज,जेएनएन। सप्ताह भर से मौसम विज्ञानियों की ओर से किए जा रहे भीषण गर्मी के दावे सही साबित हुए। अनुमान के अनुसार मार्च माह में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़े। आंकड़ों के अनुसार पिछले दस सालों में दूसरी बार होगा जहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार निकल गया हो । 2017 में मार्च माह में ही अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में अप्रैल माह में अधिकतम तापमान के के कई रिकॉर्ड तोड़ने के आसार हैं।

मंगलवार को तेजी से बढ़ती गर्मी से लोग परेशान दिखे। घरों में चल रहे पंखे की हवा नदारद रहीं । पंख से निकलने वाली हवाएं लू के जैसे प्रतीत हो रही थी। वहीं कूलर की हवाएं भी शीतलता प्रदान करने में बेबस दिखी। एसी के तापमान को अनुकूल बनाने का अनवरत प्रयास किया गया। दिन के मध्य से शुरू हुई गर्मी रात तक हावी रही।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी सप्ताह में अधिकतम के रिकॉर्ड टूटने के आसार हैं अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में एक बार फिर बादलों की वापसी हो सकती है।

मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम छह डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 42.1 पर पहुंच गया। आद्रता अधिकतम 37 और न्यूनतम 31 मापी गई। बुधवार को  तापमान 40 डिग्री के ऊपर जाने के आसार हैं।

मौसम विज्ञानी बोले

मौसम विज्ञानी एआर सिद्दीकी ने बताया कि अप्रैल माह में एक बार मौसम में तेजी देखी जाएगी । पहले सप्ताह में ही रिकार्ड टूटने के आसार हैं । पहाड़ों पर बर्फबारी होने पर एक बार फिर बादलों के वापसी के आसार बन सकते हैं। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में बूंदाबांदी की संभावना बन सकती है।

 खान पान का रखें विशेष ध्यान

- तेजी से बदलते मौसम में थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। क्योंकि कोरोना अभी गया नहीं है। बदलते मौसम में सर्दी खासी होने के संभावना बढ़ जाती है। डॉक्टर सुनील मुरारी बताते है कि मौसम अब गर्मी की ओर बढ़ रहा है। खान-पान के साथ व्यायाम आदि पर जोर देना होगा।

chat bot
आपका साथी