Prayagraj Weather Update: बदलेगा हवाओं का मिजाज, अप्रैल के तीसरे सप्ताह से चलने लगेंगी लू

Prayagraj Weather Update बादलों ने भी कई दिन घेराबंदी की लेकिन परिणाम बारिश का नहीं रहा। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में बर्फबारी बंद हो गई है। अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह तक मानसून लौट सकते हैं। अप्रैल माह में गर्मी में निरंतर तेजी देखने को मिलेगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 11:37 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 05:30 PM (IST)
Prayagraj Weather Update: बदलेगा हवाओं का मिजाज, अप्रैल के तीसरे सप्ताह से चलने लगेंगी लू
अप्रैल माह में गर्मी में निरंतर तेजी देखने को मिलेगी।

प्रयागराज,जेएनएन। मौसम के रंग में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है । इसी क्रम में हवाओं का भी मिजाज बदलेगा। माह के तीसरे सप्ताह में लू चलने लगेंगी। धीरे धीरे ये गर्म हवाएं तेज होती जाएंगी। इधर मार्च में ही मौसम के कई रंग भी देखे गए। मार्च के अंतिम दिनों में पारा 42 डिग्री के पास पहुंच गया था।एक जहाँ गर्मी का रिकार्ड टूटा, तो मार्च माह में ही तीन बार बूंदाबांदी भी हुई। बादलों ने भी कई दिन घेराबंदी की, लेकिन परिणाम बारिश का नहीं रहा। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में बर्फबारी बंद हो गई है। अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह तक मानसून लौट सकते हैं। अप्रैल माह में गर्मी में निरंतर तेजी देखने को मिलेगी।

 - क्या रहा तापमान

बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम 39.5डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्रता की बात करें तो अधिकतम 40 और न्यूनतम 41 मापी गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार जाने के  आसार हैं।

- बोले जानकर

मौसम विज्ञानी एआर सिद्दीकी ने बताया कि अप्रैल माह में मौसम में बदलाव देखे जाएंगे। तीसरे सप्ताह में लू चलने के आसार हैं । माह के मध्य में एक बार फिर बादलों की वापसी हो सकती है।

धूप से बचने को रंगीन स्टाल और टोपियों की भरमार

बढ़ती गर्मी से बचाव के लिए बाजार भी गुलजार हो रहे हैं। रंगीन स्टाल और टोपी दुकानों में सजने लगे हैं। सिविल लाइन, चौक, कोठापरचा और कटरा के कई दुकानों में रंग बिरंगी टोपियों मौजूद है। हालांकि ये स्टॉक पुराने हैं, नए वाले स्टॉक  को आने में अभी वक्त लगेगा।

chat bot
आपका साथी