Prayagraj Weather Update: सप्ताह के अंत में एक बार फिर बादलों की हो सकती है वापसी

Prayagraj Weather Update मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री लुढ़ककर 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जाने के आसार हैं। आर्द्रता की बात करें तो अधिकतम 70 और न्यूनतम 50 मापी गई। मंगलवार को खिली धूप के साथ आसमान साफ रहेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 10:47 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 10:47 AM (IST)
Prayagraj Weather Update: सप्ताह के अंत में एक बार फिर बादलों की हो सकती है वापसी
प्रयागराज में बढ़ती गर्मी पर कुछ दिनों में बादल लगाम लगाएंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। मौसम का मिजाज अब पूरी तरह गर्मी की तरफ बदल चुका है। हम यह कह सकते हैं कि ठंड की दिन अब चले गए। वहीं दोपहर की गर्मी अभी से ही मई जून के अहसास कराने लगती है। लगातार बढ़ते तापमान के बीच मार्च के पहले सप्ताह के अंत में एक बार फिर बादलों की वापसी हो सकती है। इसी माह के अंदर बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मार्च में ही भीषण गर्मी देखने को मिल सकती है। पहले सप्ताह में बुंदाबांदी की भी संभावना है। दिन प्रतिदिन अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलती रहेगी।

 तापमान पर डालें एक नजर

मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री लुढ़ककर 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जाने के आसार हैं। आर्द्रता की बात करें तो अधिकतम 70 और न्यूनतम 50 मापी गई। मंगलवार को खिली धूप के साथ आसमान साफ रहेगा।

मौसम विज्ञानी ने कहा

भूगोलविद और प्रोफेसर एआर सिद्दीकी ने बताया कि सप्ताह के अंत तक बादल वापस आ सकते हैं। पहाड़ों बार बर्फबारी थम जाने के कारण अब सर्द हवाओं में कमी आएगी। दिन प्रतिदिन अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होती रहेगी।

गर्मी बढऩे से गेहूं की फसल मुरझाने लगी

फरवरी का महीना खत्म होते होते तापमान भी काफी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे पिछेती गेहूं की फसल पर भी इसका असर पड़ रहा है। अगेती गेहूं की फसल में बालियां तो निकल रही हैैं लेकिन दिसंबर के महीने में बोए गए गेहूं में कम समय में छोटी गेहूं की बालियां निकल रही है जिसका असर पैदावार पर पडऩे की आशंका किसानों को सताने लगी है। मौसम का यही हाल रहा तो गेहूं की पैदावार आधी ही रह जाएगी और दाने भी कमजोर रहेंगे। यही हाल सरसों व चने की फसलों का भी है।

chat bot
आपका साथी