Prayagraj Airport: एक नवंबर से सप्ताह में छह दिन उड़ेगी पुणे की फ्लाइट, होगी सफर में सहूलियत

पुणे के लिए यात्रियों की आवाजाही अधिक होने के कारण इस फ्लाइट का संचालन एक नवंबर से फिर से छह दिन किया जाएगा। इंडिगो ने एक नवंबर से बुकिंग भी शुरू कर दी है। इसके बाद पुणे और प्रयागराज के बीच आवाजाही में सहूलियत होगी

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 02:21 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 02:21 PM (IST)
Prayagraj Airport: एक नवंबर से सप्ताह में छह दिन उड़ेगी पुणे की फ्लाइट, होगी सफर में सहूलियत
इंडिगो ने एक नवंबर से पुणे के लिए हफ्ते में छह दिन की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज से पुणे के बीच चलने वाली फ्लाइट का संचालन एक नवंबर से शनिवार छोड़कर सप्ताह में हर रोज होगा। निजी विमानन कंपनी इंडिगो ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। अभी पुणे प्लाइट का संचालन सप्ताह में तीन दिन हो रहा है। कोरोना की दूसरी लहर का असर कुछ कम होने के बाद से पुणे जाने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है। जून महीने तक शनिवार छोड़कर हर रोज इस फ्लाइट का संचालन हो रहा था लेकिन, जुलाई एवं अगस्त में तकनीकी कारणों से इसके फेरे कम कर दिए गए। इस महीने भी यह फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन ही संचालित हो रही है। मगर, पुणे के लिए यात्रियों की आवाजाही अधिक होने के कारण इस फ्लाइट का संचालन एक नवंबर से फिर से छह दिन किया जाएगा। इंडिगो ने एक नवंबर से बुकिंग भी शुरू कर दी है।

​​​​​आनंद नगर-नवतनवा रेल खंड पर अब इलेक्ट्रिक ट्रेनें

केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन (कोर) प्रयागराज की लखनऊ परियोजना द्वारा आनंद नगर से नवतनवा एवं बिरला नगर से उदीमोड़ रेल खंड का सीआरएस निरीक्षण संपन्न हो गया। आनंद नगर-नवतनवा खंड पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के अधीन है। मुख्य संरक्षा आयुक्त द्वारा 110 किमी. प्रति घंटा की गति से निरीक्षण किया गया। सुरक्षा की दृष्टि से खंड पर निर्धारित मानकों के अनुसार किए गए कार्यों को भी परखा गया। इस खंड के विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने में लगभग 32 करोड़ रुपये की लागत आइ। इस खंड के विद्युतीकरण होने से गोरखपुर से नवतनवा तक ट्रेनों में इंजन बदलने की झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। इससे लुंबनी (नेपाल) के यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

नवतनवा स्टेशन तक इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों के चलने से नेपाल को निर्यात किए जाने वाले आटोमोबाइल्स व अन्य सामानों की ढुलाई आसान हो जाएगी। संभावना है कि इस खंड पर चलने वाली ट्रेनें 05105 छपरा-नवतनवा इंटरसिटी स्पेशल, 08201/08205 दुर्ग-नवतनवा एक्सप्रेस और 05377 गोरखपुर-नवतनवा एक्सप्रेस अब बिजली से चलेंगी। लखनऊ परियोजना के तहत ही एक अन्य मार्ग बिरला नगर-उदीमोड़ जो उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में आता है, का विद्युतीकरण कोर द्वारा कुछ दिनों पूर्व सफलता पूर्वक संपन्न कराया गया। इस खंड के विद्युतीकरण में करीब 95 करोड़ की लागत आइ है। इस खण्ड के विद्युतीकृत हो जाने से ग्वालियर से इटावा वाया कानपुर जाने वाली रेल गाडियाँ विद्युत इंजन द्वारा निर्वाध रूप से संचालित हो सकेंगी। गाड़ी संख्या 01881 झांसी-इटावा एक्सप्रेस, 01887 ग्वालियर-इटावा अनारक्षित विशेष गाड़ी, 02125 रतलाम-ग्वालियर-भिंड, 05046 ओखा-गोरखपुर त्योहार स्पेशल ट्रेनें बिजली से चल सकेंगी। विद्युत कर्षण पर चल सकेंगी।

chat bot
आपका साथी